1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोग ले सकेंगे कोरोना वैक्सीन…जानिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संकट से निपटने की जद्दोजहद के बीच देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी है। देशभर में अब 1 अप्रैल, 2021 से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं।

वैक्सीनेशन का तीसरा फेज 1 अप्रैल से शुरू होगा
कोरोना वायरस के खिलाफ देशभर में युद्धस्तर पर जारी कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का तीसरा चरण गुरुवार यानि 1 अप्रैल, 2021 से शुरू होगा। वैक्सीनेशन अभियान के तीसरे फेज में उन लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी जिनकी उम्र 45 वर्ष या उससे अधिक है। ध्यान रहे कि वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में 16 जनवरी, 2021 से कोरोना वॉरियर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स, जबकि दूसरे चरण में 1 मार्च, 2021 से 60 वर्ष या 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की डोज दी जा रही थी। हालांकि, कोरोना वैक्सीन उन लोगों को भी दिया जा रहा था जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक थी और वह गंभीर बीमारी से ग्रसित थे।

cowin.gov.in पर होगा बुकिंग या रजिस्ट्रेशन
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आज 30 मार्च को बताया कि 1 अप्रैल, 2021 से देशभर में 45 वर्ष या 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों (स्वस्थ और अस्वस्थ) को कोविड-19 वैक्सीन देने का अभियान शुरू होगा। राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के लिए cowin.gov.in वेबसाइट पर जाकर एडवांस में बुकिंग या रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है, यदि कोई ऑनलाइन नहीं आवेदन कर सकता तो वह दोपहर 3 बजे के बाद अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी
राजेश भूषण ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन के लिए ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प रखा गया है, इसके लिए लोगों को अपने किसी भी पहचान दस्तावेज के साथ दोपहर 3 बजे के बाद निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर जाना होगा, आम तौर पर आधार कार्ड और वोटर आईडी ले जाने पर भी रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, लेकिन अगर यह दस्तावेज नहीं है तो आप अपना बैंक पासबुक, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस भी साथ लेकर जा सकते हैं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…