Gujarat: PM मोदी ने किया साबरमती नदी पर बने ‘अटल ब्रिज’ का उद्घाटन…जानिए खासियतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद शहर में साबरमती नदी पर केवल पैदल चलने वाले अटल ब्रिज का उद्घाटन किया। अहमदाबाद नगर निगम ने इसका नाम देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर रखा है।

अटल पुल डिजाइन और इनोवेशन में अभूतपूर्व- मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 27 अगस्त 2022 को गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी पर पैदल यात्रियों के लिए अटल पुल का उद्घाटन किया। अटल ब्रिज की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘यह पुल साबरमती नदी के 2 किनारों को ही आपस में नहीं जोड़ रहा, बल्कि ये डिजाइन और इनोवेशन में भी अभूतपूर्व है, इसके डिजाइन में गुजरात के मशहूर पतंग महोत्सव का भी ध्यान रखा गया है।’ दरअसल प्रधानमंत्री मोदी आज से राज्य के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

अटल ब्रिज का फर्श लकड़ी व ग्रेनाइट से बना है
इस फुट ओवर ब्रिज का निर्माण अहमदाबाद नगर निगम द्वारा कराया गया है और इसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। आकर्षक डिजाइन और एलईडी रोशनी से सुसज्जित यह पुल करीब 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है तथा रिवरफ्रंट के पश्चिमी छोर पर फूलों के बाग एवं पूर्वी छोर पर बन रहे कला और संस्कृति केंद्र को जोड़ता है। पैदल यात्रियों के अलावा साइकिल चालक भी इस पुल का उपयोग नदी पार करने के लिए कर सकते हैं। इस पुल को तैयार करने में 2600 मीट्रिक टन स्टील पाइप का उपयोग किया गया है और रेलिंग कांच एवं स्टील से बनाई गई है। अटल ब्रिज का फर्श लकड़ी और ग्रेनाइट की मदद से तैयार किया गया है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…