अमेरिका में लहरा भारतीय मूल का परचम, नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी के Director बनाए गए डॉ. राहुल गुप्ता

भारतीय-अमेरिकी नागरिक डॉ. राहुल गुप्ता को राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के कार्यालय के निदेशक (Director of National Drug Control Policy) के रूप में कार्यभार सौंपा गया है। डॉ. राहुल गुप्ता व्हाइट हाउस ONDCP का नेतृत्व करने वाले पहले चिकित्सक हैं।

डॉ. राहुल गुप्ता बने NDCP के निदेशक
व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी करते हुए जानकारी दी है कि संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट ने गुरुवार यानि 28 अक्टूबर को डॉ. राहुल गुप्ता को राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के कार्यालय के निदेशक के रूप में काम करने की पुष्टि की है। इससे पहले जुलाई 2021 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी नागरिक डॉ. राहुल गुप्ता को अमेरिका के शीर्ष दवा नीति अधिकारी के रूप में नामित करने का फैसला किया था।

ONDCP का नेतृत्व करेंगे डॉ. राहुल गुप्ता
व्हाइट हाउस के जारी किए बयान के मुताबिक, डॉ. राहुल गुप्ता व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी (ONDCP) का नेतृत्व करने वाले पहले चिकित्सक हैं। इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए डॉ. राहुल गुप्ता ने कहा कि ‘एक अभ्यास करने वाले चिकित्सक और पूर्व स्वास्थ्य अधिकारी के रूप में, जिन्होंने ग्रामीण समुदायों में सेवा दी है।’

अधिक मात्रा में दिल दहला देने वाले मामले देखे- गुप्ता
डॉ. राहुल गुप्ता ने कहा कि ‘मैंने पहली बार हमारे समुदायों में नशे की लत और अधिक मात्रा में दिल दहला देने वाले मामले देखे हैं, लेकिन मैंने यह भी देखा है कि अगर हम आंकड़ों के पीछे के व्यक्तियों को समझें तो हम उनकी जान बचा सकते हैं।’ डॉ. राहुल गुप्ता ने हाल ही में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में मेडिसिन विभाग में क्लिनिकल प्रोफेसर के साथ-साथ वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में स्वास्थ्य नीति, प्रबंधन के रूप में सेवा दी है।

महामारी को नियंत्रित करना हमारी प्राशमिकता- गुप्ता
डॉ. राहुल गुप्ता ने कहा कि ‘राष्ट्रपति जो जो बाइडेन ने स्पष्ट किया है कि नशे की लत और अत्यधिक मात्रा में महामारी को नियंत्रित करना हमारी प्राशमिकता होगी, निदेशक के रूप में मुझे अपने समुदाय को स्वस्थ और सुरक्षित बनाने के लिए उच्च-गुणवत्ता, डेटा-संचालित रणनीतियों को आगे बढ़ाने के लिए लगन से काम करना है।

डॉ. राहुल गुप्ता का बचपन अमेरिका में बीता
ध्यान रहे कि डॉ. राहुल गुप्ता का जन्म भारत में एक भारतीय राजनयिक के घर हुआ था, उनका बचपन वाशिंगटन डी.सी. के उपनगरीय इलाके में बीता, इसके बाद उन्होंने 21 साल की उम्र में दिल्ली विश्वविद्यालय से मेडिकल स्कूल पूरा किया। डॉ. राहुल गुप्ता ने अलबामा-बर्मिंघम विश्वविद्यालय से सार्वजनिक स्वास्थ्य में मास्टर डिग्री और लंदन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की वैश्विक मास्टर डिग्री हासिल की है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…