क्वीन एलिजाबेथ-II के निधन पर दुनियाभर के नेताओं ने जताया शोक, जानें मोदी से लेकर बाइडेन ने क्या कहा

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुनियाभर के नेताओं ने शोक जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, यूनाइटेड नेशंस के सेक्रेट्री जनरल एंटोनियो गुटेरेस आदि नेताओं ने महारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि दी है।

अंतिम संस्कार 10 दिन बाद होगा
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार यानि 8 सितंबर 2022 को को निधन हो गया। एलिजाबेथ द्वितीय ने स्कॉटलैंड में अपने आवास पर अंतिम सांस ली। महारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि देने के लिए बकिंघम पैलेस के बाहर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। महारानी का अंतिम संस्कार उनके निधन के 10 दिन बाद होगा। इससे पहले, उनके ताबूत को बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर के पैलेस तक निधन के 5 दिन बाद औपचारिक मार्ग से ले जाया जाएगा, जहां रानी 3 दिनों के लिए राज्य में लेटी रहेंगी। इस दौरान लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे, यह स्थल प्रतिदिन 23 घंटे तक खुला रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया याद
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्होंने अपने देश और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया, उन्हें हमारे समय की दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने क्वीन के साथ बिताए अपने पलों को याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2015 और 2018 में ब्रिटेन का दौरा किया था, तब उन्हें क्वीन एलिजाबेथ ने वो रुमाल दिखाया था जो महात्मा गांधी ने उनकी शादी पर दिया था। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं उनकी उदारता और गर्मजोशी को भूल नहीं सकता हूं, इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

जो बाइडेन ने जारी किया बयान
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन की तरफ से भी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि दुनिया में हुए तमाम बदलावों के बीच क्वीन एलिजाबेथ की मौजूदगी ब्रिटेन के हर नागरिक के लिए गर्व की बात थी, इनमें कई ऐसे लोग भी शामिल थे, जो बिना उनके अपने देश को नहीं जानते थे, उनकी विरासत ब्रिटिश इतिहास के पन्नों में और हमारी दुनिया की कहानी में बहुत बड़ी होगी।

व्लादिमीर पुतिन ने दी श्रद्धांजलि
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी महारानी एलिजाबेथ को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि यूनाइटेड किंगडम के इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाएं महामहिम के नाम से जुड़ी हुई हैं। व्लादिमीर पुतिन ने प्रिंस चार्ल्स को लिखे अपने एक मैसेज में कहा कि महारानी ने विश्व के तमाम मंचों पर सम्मान और अधिकार का आनंद लिया, मैं इस कठिन, अपूर्णीय क्षति का सामना करने के लिए आपकी हिम्मत की कामना करता हूं, क्या मैं आपसे शाही परिवार के सस्यों और ग्रेट ब्रिटेन के पूरे लोगों के प्रति सच्ची संवेदना और समर्थन देने के लिए कह सकता हूं।

वह UN की एक अच्छी दोस्त थीं- गुटेरेस
यूनाइटेड नेशंस के सेक्रेट्री जनरल एंटोनियो गुटेरेस की तरफ से एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर बयान जारी किया गया, जिसमें उन्होंने कहा कि यूनाइटेड किंगडम पर सबसे लंबे समय तक शासन करने वालीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की दुनिया भर में उनके दयाभाव, गरिमा और समर्पण के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा की गई थी, वह दशकों के अहम बदलावों के दौरान मौजूद थीं, जिसमें अफ्रीका और एशिया में हुए बड़े बदलावों से लेकर कॉमनवेल्थ एवोल्यूशन शामिल था। यूएन चीफ की तरफ से आगे कहा गया कि क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय संयुक्त राष्ट्र की एक अच्छी दोस्त थीं, उन्होंने 50 साल से अधिक समय में 2 बार हमारे न्यूयॉर्क मुख्यालय का दौरा किया, वह कई चेरिटेबल और पर्यावरणीय कारणों के लिए दिल से प्रतिबद्ध थीं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …