जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ बनेंगे देश के 50वें चीफ जस्टिस, CJI यूयू ललित ने केंद्र सरकार से की सिफारिश

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़) देश के अगले चीफ जस्टिस बनेंगे। भारत के वर्तमान चीफ जस्टिस यूयू ललित ने अगले सीजेआई के लिए जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार से की है। दरअसल, पारंपरिक रूप से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अपनी वरिष्ठता के आधार पर सीजेआई के रूप में कार्यभार संभालते हैं।

जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर को बनेंगे CJI
देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस चंद्रचूड़ का नाम केंद्र सरकार को भेज दिया है। जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर 2022 को चीफ जस्टिस बनेंगे, उनका कार्यकाल 10 नवंबर 2024 तक होगा। ध्यान रहे कि जस्टिस यूयू ललित सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद से 8 नवंबर 2022 को रिटायर होने वाले हैं। रिटायर होने से पहले सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस अपने उत्तराधिकारी के रूप में वरिष्ठतम न्यायाधीश का नाम लेते हैं, इसी के तहत जस्टिस यूयू ललित ने सुप्रीम कोर्ट के 50वें चीफ जस्टिस के लिए जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का नाम केंद्र सरकार को भेजा है।

CJI ने किया उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान
केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू ने 7 अक्टूबर 2022 को सीजेआई यूयू ललित को चिट्‌ठी लिखकर उनसे उनके उत्तराधिकारी का नाम बताने की अपील की थी, इसके बाद आज 11 अक्टूबर 2022 को जस्टिस यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान कर दिया है। सीजेआई यूयू ललित ने सभी जजों के साथ बैठक कर केंद्र सरकार को नाम भेजा है।

16वें CJI थे जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के पिता यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ देश के 16वें चीफ जस्टिस थे, उनका कार्यकाल 22 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक लगभग 7 साल तक रहा, जोकि अब तक का सबसे लंबा समय है। अब पिता के रिटायर होने के 37 साल बाद जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को भी वही जिम्मेदारी मिलने जा रही है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…