केजरीवाल ने कहा, कोरोना वायरस खत्म नहीं होने वाला, लोगों को इसके साथ ही जीने की आदत डालनी पड़ेगी !

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना वायरस खत्म नहीं होने वाला, लोगों को इसके साथ ही जीने की आदत डालनी पड़ेगी। केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन कोरोना वायरस का इलाज नहीं है।

कोरोना खत्म नहीं होने वाला, इसके साथ ही जीने की आदत डालनी पड़ेगी– केजरीवाल

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना वायरस खत्म नहीं होने वाला, लोगों को इसके साथ ही जीने की आदत डालनी पड़ेगी, लॉकडाउन कोरोना वायरस का इलाज नहीं है, बस यह इसको फैलने से रोकता है। इसके साथ ही केजरीवाल ने कोरोना महामारी से निपटने के प्रयासों के लिए केंद्र सरकार तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्हें बधाई दी।

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को बधाई देना चाहता हूं कि उन्होंने समय रहते 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर दिया। केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन करने से देश से कोरोना वायरस खत्म नहीं होना वाला है, अगर हम सोचें कि किसी इलाके में लॉकडाउन कर दिया और वहां केस जीरो हो जाएंगे, ऐसा पूरी दुनिया में नहीं हो रहा है, अगर हम पूरी दिल्ली को लॉकडाउन करके छोड़ दें तो भी कोरोना केस खत्म नहीं होने वाला है, लॉकडाउन कोरोना को कम करता है, खत्म नहीं करता है।

अर्थव्यवस्था को खोलने का समय आ गया– केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि अब अर्थव्यवस्था को खोलने का समय आ गया है, अब दिल्ली पूरी तरह तैयार है, लॉकडाउन के बाद भी अगर कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ते भी हैं तो हम लोगों को तैयार रहना है। उन्होंने कहा कि हर राज्य को अपनी तैयारी करनी चाहिए तथा केंद्र सरकार को चाहिए कि धीरे-धीरे राज्यों से लॉकडाउन खोला जाए, रेड जोन है केवल उन्हीं इलाकों को बंद रखना चाहिए बाकी इलाकों को खोल देना चाहिए।

शुरुआती कदम न उठाए होते तो दिल्ली में अभी 25-30 हजार केस होते– केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज से कम से कम 3200 लोगों को निकाला गया, इसमें से 1100 लोग कोरोना संक्रमित मिले और तथा 700-800 विदेशों से आए लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। उन्होंने कहा कि हमने काफी कंट्रोल किया गया है, हमने 35 हजार से अधिक लोगों को होम क्वारंटाइन किया था, अगर हमने शुरुआती कदम न उठाए होते तो दिल्ली में अभी 25 से 30 हजार कोरोना केस होते, इसलिए मैं कह रहा हूं दिल्ली ने मुश्किल लड़ाई लड़ी है।

दिल्ली सरकार ने कोविड हेल्थ सेंटर बना लिए हैं- केजरीवाल

केजरीवाल ने कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार के ऐक्शन प्लान की जानकारी देते हुए कहा कि इस लॉकडाउन में दिल्ली सरकार ने कोविड हेल्थ सेंटर बना लिए हैं, पीपीई किट जमा कर लिए हैं तथा टेस्ट किट भी इकट्ठे कर लिए हैं। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में केवल 3 हॉटस्पॉट इलाके में 60 फीसदी मौत हुई है।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 4122 पहुंची    

दिल्ली में आज कोरोना का कहर अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा रहा, दिल्ली में आज 384 कोरोना पॉजिटिव केस बढ़े हैं। अब दिल्ली में कुल 4122 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या यहां 1256 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 64 हो चुकी है। दिल्ली के सभी 11 जिले कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित किए जा चुके हैं। दिल्ली में अब कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घटकर 96 हो चुके हैं।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 39,600 के पार, मरने वालों की संख्या 1323 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 39,600 से ज्यादा हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 10818 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 1323 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 34 लाख 58 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या 2 लाख, 43 हजार को पार कर चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 11 लाख, 48 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 66,600 हो चुकी  है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा परीक्षा देने का मौका

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से …