दिल्ली में शराब की दुकानें खोलने की तैयारी शुरू…जानिए कहां-कहां खुलेंगी दुकानें !

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण देश में 25 मार्च से 17 मई के बीच लगातार देशव्यापी लॉकडाउन जारी है, इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन-3 के ऐलान के बाद अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, तो वह शराब की दुकान को लेकर है, कि दिल्ली में 4 मई से शराब की दुकानें खुलेगी या नहीं?

शराब की दुकान को खोलने में दिल्ली सरकार को हो रही है मुश्किल !

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण देश में 25 मार्च से 17 मई के बीच लगातार लॉकडाउन जारी है, इस बीच देश की राजधानी में दिल्ली में लॉकडाउन-3 के ऐलान के बाद अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, तो वह शराब की दुकान को लेकर है कि दिल्ली में 4 मई से शराब की दुकान खुलेगी या नहीं? क्योंकि दिल्ली के सभी 11 जिले रेड जोन में होने के कारण शराब की दुकान को खोलने में भी दिल्ली सरकार को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

शराब की दुकान को खोलने का उपाय निकाल रही है दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के गाइडलाइंस का गहन अध्ययन करने के बाद कुछ छूट देकर शराब की दुकान खोलने का उपाय निकाल रही है। दिल्ली को तीन जोन- रेड जोन, ऑरेंज जोन तथा ग्रीन जोन में बांट कर शराब की दुकान खोलने का प्लान बना रही है, न्यूनतम 6 फीट की दूरी ग्राहकों के बीच तथा दुकान पर 5 से अधिक लोग नहीं होंगे, ये सब सुनिश्चित करने के बाद शराब की दुकान तथा पान की दुकान को खोलने की इजाजत केंद्र सरकार से मिल सकती है।

आबकारी टैक्स दिल्ली सरकार के आय का सबसे बड़ा माध्यम

ध्यान रहे कि दिल्ली में मॉल को छोड़ कर करीब 450 शराब की दुकानें हैं, इनमें से वैसी दुकान नहीं खुलेंगी जो कॉमर्शियल इलाके या भीड़-भाड़ वाले तथा हॉटस्पॉट इलाके में हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में शराब के दुकानें खुल सकती है, हालांकि सार्वजनिक स्थानों पर शराब, पान, गुटका, तंबाकू सेवन की अनुमति नहीं होगी। गौरतलब है कि आबकारी टैक्स दिल्ली सरकार के आय का सबसे बड़ा माध्यम है, इसलिए पेट्रोल तथा डीजल पर दिल्ली सरकार को मिलने वाले टैक्स करीब नहीं के बराबर होने से सरकार के सामने शराब की दुकानें खोलने के अलावा कोई विकल्प शायद नहीं है।

दिल्ली सरकार ने शराब के दुकानों का विवरण मांगा

इस बीच दिल्ली सरकार ने दिल्ली के पर्यटन विभाग तथा संबंधित इन सभी विभागों से उन शराब के दुकानों का विवरण मांगा गया है जो कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के गाइडलाइंस के मुताबिक खोला जा सकता है। दिल्ली के अस्टिटेंट एक्साइज कमिश्नर अशोक दरयानी ने सरकारी कॉरपोरेशनों को दिल्ली में शराब की बिक्री शुरू करवाने के संबंध में भेजे गए चिट्ठी में कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के गाइडलाइंस के मुताबिक, एल-6 तथा एल-8 दुकानों की लिस्ट तुरंत भेजें।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 4122    

दिल्ली में अब तक कुल 4122 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या यहां 1256 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 64 हो चुकी है। दिल्ली के सभी 11 जिले कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित किए जा चुके हैं। दिल्ली में अब कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घटकर 96 हो चुके हैं।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 39,700 के पार, मरने वालों की संख्या 1323 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 39,700 से ज्यादा हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 10828 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 1323 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 34 लाख 84 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या 2 लाख, 44 हजार को पार कर चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 11 लाख, 61 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 67,400 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …