चुनाव आयोग ने केजरीवाल की AAP को दिया राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, शरद पवार की NCP, ममता बनर्जी की TMC और CPI ने गंवाया

चुनाव आयोग ने अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया है। आम आदमी पार्टी का चुनाव चिह्न झाड़ू जारी रहेगा। चुनाव आयोग ने सोमवार यानि 10 अप्रैल 2023 को कहा कि ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC), शरद पवार की एनसीपी (NCP) और सीपीआई (CPI) का राष्ट्रीय स्तर का दर्जा छिन गया है। पूर्वोत्तर के राज्यों में हुई हार के बाद एनसीपी से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिना है।

देश में अब सिर्फ 6 राष्ट्रीय पार्टियां
चुनाव आयोग ने कहा कि आप को चार राज्यों- दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात में उसके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक अब भाजपा, कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और आप राष्ट्रीय दल हैं। लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास पासवान) को नागालैंड में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा मिला है। तृणमूल कांग्रेस का बंगाल और त्रिपुरा में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा जारी रहेगा। टीएमसी के सूत्र ने कहा कि राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लेने के ईएसआई के फैसले को चुनौती देने के लिए पार्टी कानूनी विकल्प तलाश रही है।

आरएलडी से छिना राज्य पार्टी का दर्जा
टिपरा मोथा पार्टी को त्रिपुरा में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता मिली है। बीआरएस को आंध्र प्रदेश में एक राज्य पार्टी के रूप में अमान्य किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल का एक राज्य पार्टी का दर्जा वापस ले लिया है। रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी को पश्चिम बंगाल में एक राज्य पार्टी के रूप में अमान्य किया। मेघालय में वॉइस ऑफ द पीपुल पार्टी को राज्य स्तरीय पार्टी के रूप में मान्यता मिली।

केजरीवाल ने ट्वीट करके बधाई दी
आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने पर दिल्ली के सीएम और आप के राष्ट्रीय संजोयक अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि इतने कम समय में राष्ट्रीय पार्टी, ये किसी चमत्कार से कम नहीं, सबको बहुत-बहुत बधाई, देश के करोड़ों लोगों ने हमें यहां तक पहुंचाया, लोगों को हमसे बहुत उम्मीद है, आज लोगों ने हमें ये बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है, हे प्रभु, हमें आशीर्वाद दो कि हम ये जिम्मेदारी अच्छे से पूरी करें।

आप सांसद राघव चड्ढा ने जताई खुशी
आप सांसद राघव चड्ढा ने ट्वीट किया कि सिर्फ 10 साल में अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने वो कर दिखाया जो बड़ी पार्टियों को करने में दशकों लग गए, हर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता जिसने इस पार्टी के लिए खून पसीना बहाया, सत्ता की लाठियों, आंसू गैस और पानी की बौछारों का सामना किया, उन सबको सलाम, इस नए आगाज के लिए सबको बधाई।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …