महाराष्ट्र: भंडारा के सरकारी अस्पताल में आग से 10 नवजात की मौत, CM ठाकरे ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र के भंडारा में बीती रात करीब 2 बजे सरकारी अस्पताल में आग लग गई। इस हादसे में 10 नवजात शिशुओं की मौत हो गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं।

CM ने DM-SP से हादसे की जानकारी ली
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अस्पताल में लगी आग के बारे में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे से भी बात की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भंडारा के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से भी बात कर हादसे के संबंध में जानकारी ली है। अस्पताल में बच्चों की मौत के मामले में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दुख जताया है। वहीं, महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं, गृह मंत्री विमान से नागपुर रवाना हुए, जहां से वे भंडारा जाएंगे, भंडारा पहुंचकर वे सरकारी अस्पताल का दौरा करेंगे और पुलिस अधीक्षक और जिलाधिकारी से बात कर घटना की प्रारंभिक रिपोर्ट लेंगे।

भंडारा हादसे के बाद सरकार एक्शन मोड में
भंडारा हादसे में 10 नवजात की मौत के बाद अब सरकार एक्शन मोड में आ गई है। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने हर अस्पताल के शिशु वार्ड में सेफ्टी ऑडिट के निर्देश दिए हैं, दूसरी तरफ हादसे को लेकर भंडारा के जिलाधिकारी संदीप कदम ने कहा कि करीब 2 बजे रात में आग लगी जिसमें 10 नवजात शिशुओं की मौत हो गई। जिलाधिकारी संदीप कदम ने कहा कि हम 7 शिशुओं की जान बचाने में सफल रहे। संदीप कदम ने कहा कि तकनीकी समिति यह जांच करेगी कि आग लगने की इस घटना के पीछे क्या वजह थी।

भंडारा हादसे पर कोविंद-मोदी ने दुख व्यक्त किया
भंडारा हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत कई नेताओं ने ट्वीट कर दुख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि महाराष्ट्र के भंडारा में हुए अग्नि हादसे में शिशुओं की असामयिक मौत से गहरा दुख हुआ है, उन्होंने इस हृदय विदारक हादसे में अपनी नवजात संतान खोने वाले परिवारों के प्रति भी संवेदना व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा है कि हमने कई युवा जीवनों को खो दिया, उन्होंने लिखा कि ‘महाराष्ट्र के भंडारा में ह्रदय विदारक घटना हुई है, हमने कई बहुमूल्य नौजवान जिंदगियों को खो दिया, उम्मीद है घायल जल्द से जल्द स्वस्थ्य होंगे।’

शाह-राहुल ने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं, ईश्वर पीड़ित परिवारों को शक्ति दें। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए राज्य सरकार से पीड़ितों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने की अपील की है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी ट्वीट कर पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना और हादसे पर दुख जताया है। फडणवीस ने हादसे की जांच करा दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की।

शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी!
गौरतलब है कि भंडारा के सरकारी अस्पताल में जिस समय आग लगी उस समय 17 नवजात बच्चे वार्ड में थे, हादसे में 10 बच्चों की जान चली गई, 7 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। ध्यान रहे कि जब ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने दरवाजा खोला और कमरे में चारों तरफ धुआं देखा तो उन्होंने तुरंत अस्पताल के अधिकारियों को बताया, जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने अस्पताल में लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। आग लगने की वजह अभी पूरी तरह साफ नहीं हो सकी है लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा परीक्षा देने का मौका

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से …