मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस अध्यक्ष, शशि थरूर की बड़ी हार, 24 साल बाद गद्दी से हटा गांधी परिवार

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव के आज नतीजे आ गए हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव शशि थरूर को हराकर जीत लिया है। मल्लिकार्जुन खड़गे को 7897 वोट मिले, जबकि शशि थरूर को 1072 वोट ही मिले। चुनाव हारने के बाद शशि थरूर ने मल्लिकार्जुन खड़गे को जीत की बधाई दी।

मल्लिकार्जुन खड़गे को मिले 7897 वोट
कांग्रेस को आखिरकार आज 19 अक्टूबर 2022 को अपना नया अध्यक्ष मिल गया है। 80 साल के मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीधे मुकाबले में शशि थरूर को भारी मतों से हराया। मल्लिकार्जुन खड़गे को 7897 वोट मिले, जबकि शशि थरूर को महज 1072 वोट मिले. अध्यक्ष के चुनाव में कुल 9497 वोट पड़े थे। इस बार गांधी परिवार की तरफ से कोई भी सदस्य अध्यक्ष पद की रेस में शामिल नहीं था। ऐसा पिछले 24 साल में पहली बार हुआ है जब गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता अध्यक्ष पद तक पहुंचा है, इससे पहले सीताराम केसरी ऐसे अध्यक्ष थे, जो गांधी परिवार से नहीं थे।

थरूर ने खड़गे को दी जीत की बधाई
मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे शशि थरूर ने भी उन्हें जीत की बधाई दी। थरूर ने ट्वीट करते हुए कहा कि ये काफी सम्मान और बड़ी जिम्मेदारी की बात है, मैं खड़गे जी के लिए उनके इस काम में सफलता की कामना करता हूं। इसके अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे ने उन्हें मिले समर्थन को लेकर भी कांग्रेस नेताओं को धन्यवाद दिया।

मल्लिकार्जुन खड़गे का राजनीतिक कैरियर
मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के सबसे सीनियर नेताओं में से एक हैं, उनकी उम्र 80 साल है और कई दशकों से वो सक्रिय राजनीति में हैं। खड़गे को गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता है, खड़गे कर्नाटक के बीदर से आते हैं, उन्होंने बीए और एलएलबी की पढ़ाई की है और पेशे से वकील भी रह चुके हैं। खड़गे सबसे पहले 1969 में कर्नाटक के गुलबर्ग सिटी कांग्रेस के अध्यक्ष बने थे, इसके बाद 1972 में पहली बार चुनकर विधानसभा गए, तब से लेकर 2009 तक वो कुल 9 बार विधायक रहे। 1976 में मल्लिकार्जुन खड़गे पहली बार कर्नाटक में कैबिनेट मंत्री बने, खड़गे को 1988 में कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया, 2005 में वो कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने, इसके बाद वो तमाम बड़े पदों पर रहे।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …