PM Modi in Japan: PM मोदी ने कहा- मैं मक्खन पर नहीं पत्थर पर लकीर खींचता हूं, मेरे संस्कार ही ऐसे हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि ‘मुझे मक्खन पर लकीर खींचने में मजा नहीं आता, मैं पत्थर पर लकीर खींचता हूं। मेरे साथ 130 करोड़ देशवासियों का आत्मविश्वास, संकल्प और सपने हैं। इन्हें पूरा करने का सामर्थ्य भी है।’

मैं पत्थर पर लकीर खींचता हूं- मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 23 मई 2022 को कहा कि मुझे मक्खन पर लकीर खींचने में मजा नहीं आता, मैं पत्थर पर लकीर खींचता हूं, मुझे संस्कार ही कुछ ऐसे मिले हैं कि हमेशा बड़ी चुनौतियों और लक्ष्यों के लिए काम करता हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने आज जापान में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज भारत जब आजादी के 75 सालों को जश्न मना रहा है तो हम आने वाले 25 सालों की योजना भी तैयार कर रहे हैं, हमने बहुत बड़े संकल्प लिए हैं, जो कठिन लगते हैं, लेकिन मुझे जो संस्कार मिले हैं और जिन लोगों ने मुझे गढ़ा है, उससे मेरी एक आदत पड़ गई है।

ग्लोबल सप्लाई चेन को नुकसान पहुंचा- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरे साथ 130 करोड़ देशवासियों का आत्मविश्वास, संकल्प और सपने हैं, इन्हें पूरा करने का विराट सामर्थ्य हमारे पास है और इसका परिणाम जरूर आएगा। उन्होंने कहा कि बीते 2 सालों में ग्लोबल सप्लाई चेन को नुकसान पहुंचा है और उस पर सवाल खड़े हुए हैं, हम इस संकट से भविष्य में बचने के लिए आत्मनिर्भरता के संकल्प की ओर आगे बढ़ रहे हैं, हमारा यह निवेश सिर्फ भारत के लिए ही नहीं बल्कि ग्लोबल चेन के लिए है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया को अहसास हो रहा है कि भारत जिस स्पीड और स्केल पर काम कर सकता है, वह अभूतपूर्व है।

हमारे विकास का साथी है जापान- मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया ने यह भी देखा है कि कैसे इन्फ्रास्ट्रक्चर और संस्थाओं के निर्माण के लिए तेजी से हम काम कर रहे हैं, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट समेत कई परियोजनाएं भारत और जापान के सहयोग के उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि ‘भारत में बदलावों की वजह यह है कि हमने एक सशक्त लोकतंत्र की पहचान बनाई है और लोगों को डिलिवरी हो रही है। आज देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था से वे लोग भी जुड़ रहे हैं, जो कभी गर्व से यह नहीं मानते थे कि वे भी हिस्सा हैं। भारत के चुनावों में अब पुरुषों से ज्यादा महिलाएं वोट डाल रही हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि भारत में डेमोक्रेसी सामान्य नागरिकों के हकों के प्रति कितनी सजग और समर्पित है।’

कोरोना काल में हमने लोगों को सीधी मदद दी- मोदी
कोरोना काल में अपनी सरकार के काम गिनाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत कोरोना काल में भी लोगों को सीधे तौर पर मदद की है, इन मुश्किल हालातों में भी भारत का बैंकिंग सिस्टम निरंतर चलता रहा, इसकी वजह भारत में आई डिजिटल क्रांति भी है। उन्होंने कहा कि आप लोगों को यह जानकर खुशी होगी कि पूरी दुनिया में जो डिजिटल लेनदेन होते हैं, उसमें से 40 फीसदी हिस्सेदारी अकेले भारत की है, कोरोना काल के शुरुआती दिनों में जब सब बंद था, तब भी भारत सरकार एक क्लिक बटन दबाकर करोड़ों भारतीयों तक मदद पहुंचा रही थी, यही नहीं जिसके लिए मदद थी, उसी को मिली और समय पर दी गई, भारत में आज पीपुल लेड गवर्नेंस है, इसी के चलते लोकतंत्र में लोगों की आस्था बढ़ गई है।

हर जापानी युवा को करनी चाहिए भारत की यात्रा- मोदी
हर-हर महादेव और भारत माता की जय के नारों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत अपने खोये हुए विश्वास को फिर से हासिल कर रहा है, दुनिया भर में कोई भी भारतीय आज हिंदुस्तान की बात बड़े गर्व से कर रहा है, यह परिवर्तन आया है, आज खादी ग्लोबल बन गई है, दुनिया में भारत की हल्दी की मांग हो रही है। उन्होंने कहा कि आज का भारत अपने अतीत को लेकर जितना गौरवान्वित है, उतना ही तकनीक और टैलेंट को लेकर भी भरोसा रखता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का कहना था कि हम भारतीयों को कम से कम एक बार जापान की यात्रा जरूर करनी चाहिए, लेकिन आज मैं कहूंगा कि जापान के हर युवा को भारत की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…