अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देश के कई राज्यों में बवाल, बिहार में उग्र प्रदर्शन-पथराव और ट्रेन में लगाई आग

सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम का देश में जगह-जगह विरोध हो रहा है। दिल्ली से लेकर बिहार, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में युवा सड़कों पर उतरे और विरोध दर्ज करा रहे हैं। अग्निपथ स्कीम का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में ही देखा जा रहा है।

अग्निपथ स्कीम का देशभर में विरोध
सेना में भर्ती को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से लाई गई अग्निपथ स्कीम के विरोध में देशभर में उग्र प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके खिलाफ जहां बिहार में आज 16 जून 2022 को पथराव हुआ और ट्रेन में आगजनी हुई है तो वहीं देश के बाकी राज्यों में इसका जोरदार इसका विरोध किया जा रहा है। दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में लोग इसके खिलाफ सड़कों पर आ गए हैं। अग्निपथ स्कीम का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में ही देखा जा रहा है, एक दिन पहले यानि 15 जून 2022 को मुजफ्फरपुर और बक्सर में भारी विरोध प्रदर्शन हुआ था, प्रदर्शन के चलते जहां ट्रेनों की आवाजाही रोकनी पड़ी तो वहीं दूसरी तरफ नेशनल हाइवे को भी जाम कर दिया गया।

अग्निपथ स्कीम का बिहार में भारी विरोध
बिहार में कैमूर के भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर आर्मी की तैयारी कर रहे नौजवानों ने इंटरसिटी एक्सप्रेस को आग के हवाले कर दिया, स्टेशन प्लेटफार्म पर तोड़फोड़ तथा रेल पटरी पर आगजनी कर विरोध प्रदर्शन किया। बिहार के आरा स्टेशन पर पथराव किया गया, जबकि बक्सर में उग्र छात्रों ने डुमराव रेलवे स्टेशन पर आगजनी की तथा सुविधा एक्सप्रेस के एसी बोगी के शीशे को तोड़े गए, नवादा में सेना में 4 साल वाली नौकरी वाले नियम के विरोध में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों में जबरदस्त आक्रोश है, उन लोगों ने आज केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की, प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा किया।

छात्रों ने केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की
बिहार के जहानाबाद में भी अग्निपथ स्कीम को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है, सेना की नई भर्ती स्कीम के विरोध में जहानाबाद में छात्रों ने रोकी ट्रेन और सड़क पर टायर जला कर काको मोड़ के नजदीक प्रदर्शन किया। सेना की नई भर्ती स्कीम के विरोध में आज सुबह से ही जहानाबाद में छात्रों ने ट्रेन और वाहनों को रोक जमकर प्रदर्शन किया, छात्रों ने जहानाबाद स्टेशन पर ट्रेन को रोक अपने गुस्से का इजहार किया, साथ ही काको मोड़ के समीप टायर जला एनएच-83 और 110 को भी जाम कर दिया, छात्रों ने केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की।

जानिए…अग्निपथ योजना क्या है?
ध्यान रहे कि केंद्र सरकार ने सेना की तीनों शाखाओं वायु सेना, नौसेना तथा थल सेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की शुरू की है। इस योजना के तहत सेना में युवाओं को 4 साल की डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी, इसी योजना के विरोध में सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने केंद्र सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया है। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने बताया की दौड़ और मेडिकल निकल चुका है, अब ऐसे में 4 साल की सेवा कर दी गई है। इन छात्रों ने केंद्र सरकार से मांग की है 16 साल की सेवा बहाल की जाय। छात्रों का कहना है हमलोग इतनी मेहनत से तैयारी कर रहे है और केंद्र सरकार किस नीति के तहत हम लोगों को 4 साल की नौकरी दे रही है, बाकी के समय हमलोग क्या करेंगे, अपने परिजनों की देखभाल कैसे करेंगे।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …