दक्षिण कोरिया में हैलोवीन पार्टी के दौरान भयानक भगदड़, अब तक 151 लोगों की मौत, करीब सौ लोग घायल

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैलोवीन उत्सव के दौरान भयानक भगदड़ मच गई, जिसमें अब तक 151 लोगों की मौत होने की खबर है। दरअसल, हैलोवीन फेस्टिवल दुनिया के कई शहरों में मनाया जाता है, खासतौर ये फेस्टिवल पश्चिमी देश मनाते हैं, लेकिन अब दुनिया के बाकी हिस्सों में भी इसे मानाया जाने लगा है।

19 विदेशियों समेत 151 लोगों की मौत
दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में कल यानि 29 अक्टूबर की देर रात हैलोवीन पार्टी के दौरान एक संकरी गली में घुसी भारी भीड़ के बीच अचानक भयानक भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में कुचलकर और दिल का दौरा पड़ने के कारण अब तक 151 लोगों की मौत की खबर है। समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान, उज्बेकिस्तान, चीन और नॉर्वे के 19 विदेशियों समेत मरने वालों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है।

संकरी गली में भीड़ घुसने से मची भगदड़
इससे पहले ‘नेशनल फायर एजेंसी’ के अधिकारी चोई चेओन-सिक ने बताया था कि कम से कम 60 लोगों का इलाज चल रहा है और मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। अधिकारियों ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि सोल के प्रमुख पार्टी स्पॉट हैमिल्टन होटल की ओर जा रहे लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इसी दौरान मची भगदड़ में लोग हताहत हुए हैं।

दिल का दौरा पड़ने से गई कई जानें
दमकल अधिकारियों के मुताबिक, सियोल के इटावन जिले में दिल का दौरा पड़ने के बाद करीब 50 लोगों को सीपीआर दिया जा रहा है। हैलोवीन पार्टियों में लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई थी। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि आपातकालीन अधिकारियों को इटावन से कम से कम 81 कॉल आए, जिसमें कहा गया कि उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो रही है। ये भगदड़ इटावन के नाइटलाइफ जिले में हैमिल्टन होटल के पास हुई, माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में लोग होटल के पास एक संकरी गली में घुस गए थे।

अलर्ट मोड पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री
भगदड़ पर एक आपात बैठक की अध्यक्षता करने वाले दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने अधिकारियों को त्वरित प्राथमिक उपचार और घायलों का इलाज करने का आदेश दिया। राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने अधिकारियों को इटावन में आपातकालीन चिकित्सा अधिकारियों को तैनात करने और आपातकालीन बिस्तरों को सुरक्षित करने का भी आदेश दिया। वहीं, दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री हान डक-सू ने अधिकारियों को नुकसान को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया। शहर के अधिकारियों ने कहा कि सियोल के मेयर ओह से-हून, जो यूरोप की यात्रा पर हैं, उन्होंने दुर्घटना के मद्देनजर स्वदेश लौटने का फैसला किया।

142 अग्निशमन वाहन तैनात
बताया जा रहा है कि घटनास्थल पर कुल 142 अग्निशमन वाहन लगाए गए हैं। दिल की धड़कन रुकने से पीड़ित लगभग 50 लोगों समेत, अग्निशमन अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि करीब 100 लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि रविवार (स्थानीय समयानुसार) दोपहर करीब 1 बजे तक कुल 21 लोगों को आपातकालीन वार्ड में भेजा गया, जिनमें ज्यादातर 20 साल की महिलाएं थीं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…