प्रगति मैदान में पुस्तक प्रेमियों का जमावड़ा,विश्व पुस्तक मेला के बारे में सबकुछ जानिए

राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में इन दिनों पुस्तक प्रेमियों का जमावड़ा लगा हुआ है । बड़ी संख्या में पुस्तक प्रेमी प्रगति मैदान पहुंच रहे हैं और पहुंचे भी क्यों ना. क्योंकि प्रगति मैदान में इन दिनों वर्ल्ड बुक फेयर लगा है। जिसमें 15 से ज्यादा देशों के पब्लिशर्स हिस्सा ले रहे हैं

12 जनवरी तक चलेगा पुस्तक मेला
ये बुक फेयर 12 जनवरी तक चलेगा, जिसमें 1300 स्टॉल पर आप अलग-अलग तरह की किताबों की खरीद सकते हैं। खास बात ये है कि इस बार राजकमल प्रकाशन और रेख्ता बुक्स मिलकर हिंदी-उर्दू की किताबें ला रहे हैं। चूंकि रेख्ता और राजकमल दोनों की अपनी एक विशाल रीडर कैटिगरी है, इसलिए यह दोनों के लिए बेहद मजेदार होने वाला है।

गांधी जी को समर्पित है थीम
इस बार विश्व पुस्तक मेले का थीम ‘महात्मा गांधी’ रखा गया है। गांधी जी पर आधारित एक विशेष स्टॉल भी लगाया गया है जहां अलग-अलग भाषाओं की 500 से ज्यादा किताबें उपलब्ध होंगी। बाकी के स्टॉल पर भी गांधी जी पर लिखी गई किताबें पहले के मुकाबले ज्यादा उपलब्ध रहेंगी।

क्या है समय?
विश्व पुस्तक मेला सुबह 11 बजे से शाम के 8 बजे तक खुला रहेगा।

कितने का टिकट?
अगर आप काउंटर से टिकट खरीदते हैं तो बच्चों का टिकट 20 रुपये और वयस्कों के लिए टिकट 30 रुपये का उपलब्ध है। मेट्रो स्टेशन पर बने काउंटर के अलावा आप ‘बुक माइ शो’ से भी बुकफेयर के टिकट खरीद सकते हैं। वहीं बुक माइ शो से बुक करने पर 10 रुपये की छूट है। बच्चों के लिए 10 रुपये और बड़ों के लिए 20 रुपये के टिकट उपलब्ध हैं।

कहां मिलेगा टिकट?
टिकट पुस्तक मेले के गेट नंबर 1 के काउंटर के अलावा प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन से भी खरीदा जा सकता है। ‘बुक माइ शो’ से ऑनलाइन टिकट खरीदा जा सकता है।

इन मेट्रो स्टेशनों पर ले सकेंगे टिकट
ऑरेंज लाइन- धौला कुंआ, आईजीआई एयरपोर्ट
यलो लाइन- हुडा सिटी सेंटर, एमजी रोड, साकेत, हौज खास, आईएनए, केन्द्रीय सचिवालय, नई दिल्ली, चांदनी चौक, विश्व विद्यालय, जीटीबी नगर, जहांगीरपुरी
रेड लाइन- रिठाला, रोहिणी(वेस्ट), पीतमपुरा, नेताजी शुभाष प्लेस, इंद्रलोक, कश्मीरी गेट, दिलशाद गार्डेन
ग्रीन लाइन- मुंडका, पश्चिम विहार, पंजाबी बाग, अशोक पार्क

एंट्री गेट और पार्किंग
आप गेट नंबर एक और गेट नंबर 10 से प्रवेश कर सकते हैं। भैरो मंदिर की तरफ पार्किंग उपलब्ध है।

कहां घूमें?
हॉल नंबर 8, 9, 10, 11 और 12 में बिजनस, साइंस ऐंट टेक्नॉलजी और अन्य विज्ञान की पुस्तकें मिलेंगी। वहीं हॉल 12A में हिंदी समेत भारतीय भाषाओं की पुस्तकें उपलब्ध होंगी। नैशनल बुक ट्रस्ट, राजकमल प्रकाशन और वाणी प्रकाशन की पुस्तकें भी इसी हॉल में उपलब्ध होंगी। हॉल नंबर 7 में बच्चों की किताबें रखी गई हैं।

डिजिटल बुक्स का क्रेज
यहां पुस्तक प्रेमियों को कई ऐसी किताबें देखने को मिलेंगे जो पहले शायद उन्होंने ना देखी हों और ना ही पढ़ी हों। इसके अलावा डिजिटल बुक्स भी फेयर में उपलब्ध हैं। बीते कुछ साल से फेयर में डिजिटल बुक्स लाई जा रही हैं और इस बार इनकी संख्या और भी बढ़ी है। साथ ही जिन प्रकाशन की डिजिटल बुक्स नहीं थी, इस बार वह भी इस रेस में शामिल हो गए हैं।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रजत जयंती पर विशेष : सरस मेला

सरस मेला : 25 वर्षों का शानदार सफ़र और गौरवशाली उपलब्धियाँ – चिरंजी लाल कटारिया- वर्…