अजना द्विवेदी ने महज नौ साल की उम्र में लिखी एडवेंचर बुक…जानिए

दिल्ली की रहने वाली अजना द्विवेदी नौ साल की हैं, लेकिन इनकी उम्र पर मत जाइए, क्योंकि इतनी छोटी आयु में इन्होंने लिख डाली है अपनी पहली किताब- ‘द एडवेंचर्स ऑफ अन्वी’। अजना द्विवेदी ने न सिर्फ किताब लिखी है, बल्कि उसमें दिए गए इलस्ट्रेशन भी उन्होंने खुद ही बनाए हैं।

अजना ने लिखी ‘द एडवेंचर्स ऑफ अन्वी’

दिल्ली की रहने वाली अजना द्विवेदी नौ साल की हैं, लेकिन इनकी उम्र पर मत जाइए, क्योंकि इतनी छोटी आयु में इन्होंने लिख डाली है अपनी पहली किताब- ‘द एडवेंचर्स ऑफ अन्वी’। अजना द्विवेदी ने न सिर्फ किताब लिखी है, बल्कि उसमें दिए गए इलस्ट्रेशन भी उन्होंने खुद ही बनाए हैं। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते लॉकडाउन में बच्चे सबसे अधिक क्रिएटिव दिखाई दिए, इस बात को अजना द्विवेदी ने भी साबित किया है, वैसे तो अजना ने पिछले वर्ष से ही ब्लॉग के जरिए लेखन की शुरुआत की है, लेकिन तब उन्हें यह खयाल नहीं आया था कि इतनी जल्दी 120 पन्नों की एक पूरी किताब भी लिख डालेंगी।

अजना की पसंदीदा लेखक हैं रस्किन बॉन्ड-सुधा मूर्ति

अजना ने बताया कि मैं मां के साथ अलग-अलग कार्यक्रमों में जाती थी, प्रेरक कहानियां सुनती थी, एक दिन सोचा कि क्या मैं खुद कुछ नहीं लिख सकती हूं। एक साल पहले अजना ने मां वर्तिका द्विवेदी से कहा कि उन्हें एक मिनी ब्लॉगिंग पेज बनाकर दें, जहां वे अपने विचारों को लिख सकें और उसे दुनिया के साथ शेयर भी कर सकें। रस्किन बॉन्ड और सुधा मूर्ति अजना के पसंदीदा लेखक हैं। अजना खुद को वे एक बुकबर्ड मानती हैं, उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान मैं बोर हो रही थी, तब रोजाना 5 से 6 पन्ने लिख डालती थी, किताब तकरीबन पूरी कर ली थी, लेकिन उसी बीच स्कूल की ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो गईं, इस कारण कई बार देर रात तक जागकर किताब को पूरा करने में लगी रहती, जिसके लिए पापा से डांट भी पड़ती थी।

अजना को जानवर बेहद पसंद

अजना ने कहा मुझे बुरा लगता था, लेकिन वह मेरी भलाई के लिए ही ऐसा करते थे, मैंने सोचा कि एक बार किताब पूरी हो जाएगी, तो पापा को मुझ पर गर्व होगा और ऐसा हुआ भी, वे बहुत खुश हुए। अजना लिखने के अलावा ड्राइंग, पेंटिंग एवं नृत्य की शौकीन है। अजना ने बताया कि उन्हें जानवर बेहद पसंद हैं, इसीलिए उनकी किताब में एक एलियन लड़की के संघर्ष, उसके कमजोर से आत्मविश्वासी बनने की कहानी के साथ ही जानवरों के साथ उसके प्यार और दोस्ती के रिश्ते को बयां किया गया है। अजना चाहती हैं कि बच्चे इस बुक को जरूर पढ़ें

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…