दिल्ली में कोरोना की वापसी का खतरा, अगस्त में बढ़ा पॉजिटिविटी रेट

वैश्विक महामारी कोरोना पर कंट्रोल के लिए एक तरफ जहां दिल्ली सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है, वहीं इस बीच कुछ चौंकाने वाले संकेत मिल रहे हैं। दिल्ली में अब कोरोना मरीजों की दर में उछाल आ रहा है, खासकर अगस्त महीने में कोरोना के रेट में बढ़ोतरी देखी गई है।

अगस्त में कोरोना रेट में बढ़ोतरी

वैश्विक महामारी कोरोना पर कंट्रोल के लिए एक तरफ जहां दिल्ली सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है, वहीं इस बीच कुछ चौंकाने वाले संकेत मिल रहे हैं। दिल्ली में अब कोरोना मरीजों की दर में उछाल आ रहा है, खासकर अगस्त महीने में कोरोना के रेट में बढ़ोतरी देखी गई है। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले हफ्ते दिल्ली में जितने कोरोना टेस्ट किए गए, उनमें से 7.4 फीसदी लोग पॉजिटिव आए हैं, जबकि अगर एक दिन की बात करें तो यह आंकड़ा और भी ऊपर चला गया है, अगस्त महीने में ये अब तक का सबसे ज्यादा कोरोना रेट है। एक तरफ जहां दिल्ली मेट्रो खोलने की भी तैयारी हो रही है, वैसे में संक्रमण का ग्राफ बढ़ना चिंताजनक है।

पिछले हफ्ते कोरोना रेट 7.4 फीसदी

ध्यान रहे कि कल यानि 25 अगस्त को ही दिल्ली में कोरोना के 1061 नए केस सामने आए, जबकि 13 मरीजों की मौत कोरोना से हुई, इसके साथ ही 25 अगस्त तक दिल्ली में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 1,62,527 पहुंच गया और मरने वालों की संख्या 4,313 हो गई। पिछले एक हफ्ते का औसत कोरोना रेट जहां 7.4 फीसदी है, वहीं 24 अगस्त को एक दिन में कोरोना रेट 8.9 फीसदी पहुंच गया, यानि जितने सैंपल टेस्ट किए गए, उनमें से 8.9 फीसदी लोगों के रिजल्ट पॉजिटिव पाए गए, दिल्ली में कोरोना के ये हालात जुलाई महीने में देखे गए थे।


जून में कोरोना रेट 31.4 फीसदी

दिल्ली में 24 अगस्त को कुल 11,910 कोरोना सैंपल की टेस्टिंग की गई. इनमें 8084 (67.9 फीसदी) लोगों के एंटीजन या रैपिड टेस्ट कराए गए, हालांकि छुट्टी का दिन होने के चलते ये संख्या हफ्ते के लिहाज से काफी कम थी, 24 अगस्त से पहले 13 जुलाई को सबसे ज्यादा 10.3 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव आए थे। इससे पहले मध्य जून की बात की जाए तो दिल्ली में जितने कोरोना टेस्ट किए जा रहे थे उनमें से 31.4 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव आ रहे थे, ये सबसे ज्यादा कोरोना रेट था, इसके बाद से लगातार कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही थी और रिकवरी रेट में इजाफा हो रहा था।

जुलाई के अंत में कोरोना रेट 5.7 फीसदी

दिल्ली में जुलाई के अंत में आते-आते कोरोना रेट 5.7 फीसदी पहुंच गया था, लेकिन एक बार फिर इसमें इजाफा हो रहा है और पिछले हफ्ते ये रेट 7.4 फीसदी पहुंच गया है। हालांकि, दिल्ली सरकार का कहना है कि हालात कंट्रोल में है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण की दर अब भी 10 फीसदी के नीचे है और हालात नियंत्रण में हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली ने वो वक्त भी देखा है जब कोरोना की दर 40 फीसदी तक थी।

दिल्ली में रिकवरी रेट 90.04 फीसदी

दूसरी तरफ दिल्ली सरकार लगातार रिकवरी रेट में इजाफा होने के दावे भी कर रही है, 24 अगस्त को दिल्ली में रिकवरी रेट 90.04 फीसदी दर्ज किया गया और कोरोना डेथ रेट 2.66 फीसदी बताया गया है। कोरोना रेट में इजाफा जरूर हो रहा है, लेकिन दिल्ली सरकार का कहना है कि हालात नियंत्रण में है। ध्यान रहे कि दिल्ली में बाजार पहले से खुले हुए हैं, अब साप्ताहिक बाजारों को भी इजाजत दे दी गई है, इसके अलावा चर्चा ये भी है कि 1 सितंबर से शुरू होने जा रहे अनलॉक-4 में मेट्रो खोलने पर भी फैसला लिया जा सकता है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…