केजरीवाल सरकार का ऐलान, बिना सरकारी इजाजत के प्राइवेट स्कूल फीस नहीं बढ़ा सकता

वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन-2 के दौरान दिल्ली में स्कूली बच्चों को लेकर दिल्ली के केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली में अब कोई भी प्राइवेट स्कूल बिना सरकारी इजाजत के फीस नहीं बढ़ा सकता है।

दिल्ली में प्राइवेट स्कूल फीस नहीं बढ़ा सकता- सिसोदिया

वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन-2 के दौरान दिल्ली में स्कूली बच्चों को लेकर दिल्ली के केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने आज ऐलान किया कि दिल्ली में अब कोई भी प्राइवेट स्कूल बिना सरकारी इजाजत के स्कूल फीस नहीं बढ़ा सकता है, इसके अलावा कोई भी स्कूल ट्रांसपोर्टेशन फीस भी नहीं वसूल सकते हैं। उऩ्होंने कहा कि मेरे संज्ञान में यह बात आई है कि दिल्ली के कई प्राइवेट स्कूल मनमानी तरीके से फीस ले रहे हैं, स्कूल बंद होने के बावजूद ट्रांसपोर्टेशन फीस भी वसूल रहे हैं, प्राइवेट स्कूलों को इतना नीचे गिरने की जरूरत नहीं है।

सभी प्राइवेट स्कूल अपने स्टाफ को समय पर सैलरी दें

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि कोई भी प्राइवेट स्कूल बिना सरकारी इजाजात के फीस नहीं बढ़ा सकता, इस समय बच्चों की फीस ना देने की वजह से उनका ऑनलाइन कक्षाओं से नाम काटना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी प्राइवेट स्कूल अपने स्टाफ को समय पर सैलरी देंगे, अगर उन्हें कोई समस्या है, तो उनको पेरेंट्स संस्था की मदद से अपने स्टाफ की सैलरी देनी होगी, इसमें कोई बहाना नहीं चलेगा, जो प्राइवेट स्कूल इसका पालन नहीं करेंगे उन पर आपदा कानून तथा दिल्ली स्कूल एक्ट के तहत कार्यवाही होगी।

प्राइवेट स्कूल 3 तीन महीने की फीस चार्ज नहीं करेगा

मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोई भी प्राइवेट स्कूल 3 तीन महीने की फीस चार्ज नहीं करेगा, सिर्फ ट्यूशन फीस ली जाएगी वो भी प्रति महीने लेनी होगी। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टेशन फीस पर रोक लगेगी, जो पेरेंट्स अपने बच्चों की फीस देने में असमर्थ हैं, वो चिंता ना करें, उनके बच्चों का नाम ऑनलाइन क्लास से नहीं काटा जाएगा। ध्यान रहे कि दिल्ली में अब तक कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 1640 पहुंच चुकी है, इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या 52 हो गई है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालो की संख्या 38 हो चुकी है।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 13,600 के पार, मरने वालों की संख्या 450 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 13,600 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1793 हो गई है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 448 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 21 लाख, 90 हजार पहुंच चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 47 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 6 लाख 78 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 34,600 हो चुकी है।

 

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…