आरबीआई द्वारा रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती, आर्थिक मदद का भी ऐलान

वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन-2 के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस वक्त सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। भारतीय रिजर्व बैंक ने रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है।

अंधेरे वक्त में उजाले की ओर देखना है शक्तिकांत दास

वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन-2 के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस वक्त सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि अंधेरे वक्त में उजाले की ओर देखना है, वैश्विक अर्थव्यवस्था सबसे बुरे दौर में है, दुनिया में बड़ी आर्थिक मंदी का अनुमान है, बैंक पूरी तरह से काम कर रहे हैं, बैकों को चलाने में सहयोग कर रहे सभी कर्मचारियों का हम सम्मान करते हैं।

रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती

शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है तथा अब यह 4 फीसदी से घटाकर 3.75 फीसदी कर दिया गया है, जबकि रेपो रेट को बरकरार रखा गया है, रिवर्स रेपो रेट में कटौती से बैंक ज्यादा लोन दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि हम भारत की वित्तीय व्यवस्था पर लगातार नजर बनाए हुए हैं, देश का बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह काम कर रहा है, 91 प्रतिशत एटीएम काम कर रहे हैं। शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना महामारी के इस संकट से दुनिया को 90 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है, दुनिया भर के शेयर बाजारों में गिरावट आयी है, हमारी कोशिश है कि वित्तीय नुकसान को कम किया जाए। उन्होंने कहा कि मंदी के अनुमान के बीच भारत की आर्थिक विकास दर 1.9 फीसदी रहने का अनुमान है, भारत के आर्थिक हालात दूसरे देशों के मुकाबले में बेहतर है।

शक्तिकांत दास ने आर्थिक मदद का ऐलान किया

शक्तिकांत दास ने आर्थिक मदद का ऐलान करते हुए कहा कि नाबार्ड को 25 हजार करोड़ रुपए, सिडबी को 25 हजार करोड़ रुपए, स्मॉल इंडस्ट्री डेवलेपमेंट बैंक को 15 हजार करोड़ रुपए तथा नेशनल हाउसिंग बैंक को 10 हजार करोड़ रुपए दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बाजार में कैश की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी, बाजार में पर्याप्त नकदी बनी रहे इसके लिए और भी कदम उठाएंगे जाएंगे। इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ले टीएलटीआरओ (टार्गेटेड लॉन्ग टर्म रेपो ऑपरेशन) के तहत एनबीएफसी तथा एमएफआई को 50 हजार करोड़ रुपए की मदद का ऐलान किया।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 13,600 के पार, मरने वालों की संख्या 450 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 13,600 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1793 हो गई है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 450 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 21 लाख, 84 हजार पहुंच चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 46 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 6 लाख 78 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 34,600 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …