प्रधानमंत्री मोदी के सात वचनों के जवाब में येचुरी ने दिए नौ सुझाव…जानिए

वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन-2 के दौरान सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए तेजी से जांच की संख्या बढ़ाने तथा पीपीई खरीदने समेत नौ सुझाव  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुझाए हैं। सीताराम येचुरी ने प्रधानमंत्री के सात वचनों को निभाने के लिए देशवासियों से अपील भी की।

मोदी के सात वचनों के जवाब में येचुरी ने दिए नौ सुझाव

वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन-2 के दौरान सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए तेजी से जांच की संख्या बढ़ाने तथा पीपीई खरीदने समेत नौ सुझाव  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुझाए गए हैं। सीताराम येचुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को अपने संबोधन में लोगों से सात वचनों को निभाने की अपील थी, लेकिन हमारी पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मैं नौ सुझाव दे रहा हूं, इसका भी प्रधानमंत्री मोदी जी को अनुपालन करना चाहिए। साथ दी उन्होंने कहा कि देशवासियों को प्रधानमंत्री मोदी के सात वचनों को निभाना चाहिए।

सीताराम येचुरी के नौ सुझाव

सीताराम येचुरी ने प्रधानमंत्री मोदी को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जो नौ सुझाव दिए हैं, वो हैं- 1. पीपीई की खरीद कर सभी अस्पतालों को मुहैया कराए जाए, 2. तेजी से कोरोना जांच की जाए, 3. इनकम टैक्स नहीं देने वाले देश के प्रत्येक व्यक्ति के खाते में तत्काल 7500 रुपए जमा कराएं, 4. जरूरतमंदों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराएं, 5. आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को जीडीपी के 0.8 फीसदी से बढ़ाकर जीडीपी के 5 फीसदी के बराबर करें, 6. केंद्र सरकार राज्य सरकारों को उदार तरीके से धन मुहैया कराकर मदद करें, 7. मनरेगा के तहत रजिस्टर्ड सभी मजदूरों को वेतन दीजिए, 8. कर्मचारियों की नौकरी जाने तथा सैलरी में कटौती से बचाने के लिए एम्प्लॉयर्स को वित्तीय सहायता दीजिए तथा 9. प्रवासी मजदूरों के लिए घर वापसी की व्यवस्था करना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी के सात वचन

ध्यान कहे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा के साथ-साथ देशवासियों को सात वचनों का पालन करने के लिए कहा था, जो हैं- 1. अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें, खासकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें एक्स्ट्रा केयर करनी है, उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखनी है, 2. लॉकडाउन तथा सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें, घर में बने फेस कवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें, 3. अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं, उनका पालन करें, गर्म पानी, काढ़ा का निरंतर सेवन करें, 4. कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप जरूर डाउनलोड करें तथा दूसरों को भी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें, 5. जितना हो सके उतना गरीब परिवार की देखरेख करें, उनके भोजन की जरूरत पूरी करें, 6.  आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करने वाले लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें तथा 7. देश के कोरोना युद्धाओं- हमारे डॉक्टर, नर्सेज, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी इन सभी लोगों को हम सम्मान करें, आदरपूर्वक उनका गौरव करें।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 13,500 के पार, मरने वालों की संख्या 448 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 13,500 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1777 हो गई है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 448 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 21 लाख, 83 हजार पहुंच चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 46 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 6 लाख 78 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 34,600 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…