केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में दिया शराब के शौकीनों को तोहफा…जानिए कैसे ?

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कहर के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा 25 मार्च से 17 मई के बीच देशव्यापी लॉकडाउन लागू है, इस बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में शराब शौकीनों के लिए गुड न्यूज दिया है। दिल्ली में अब बिना लंबी लाइन में लगे व्यवस्थित तरीके से शराब खरीद सकते हैं।

दिल्ली में शराब शौकीनों के लिए गुड न्यूज

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कहर के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा 25 मार्च से 17 मई के बीच देशव्यापी लॉकडाउन लागू है, इस बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आज दिल्ली में शराब के शौकीनों के लिए गुड न्यूज दिया है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अब शराब के शौकीनों के लिए ऑनलाइन टोकन व्यवस्था की शुरुआत की है। इस टोकन से बिना लंबी लाइन में लगे व्यवस्थित तरीके से शराब खरीद सकते हैं।

शराब लेने के लिए ऑनलाइन टोकन व्यवस्था की शुरुआत

दिल्ली के लक्ष्मी नगर विधान सभा से आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक नितिन त्यागी ने आज शराब खरीदने के लिए दिल्ली सरकार की ऑनलाइन टोकन व्यवस्था की शुरुआत की जानकारी दी। ध्यान रहे कि दिल्ली में लॉकडाउन-3 के शुरुआत के पहले दिन यानि 4 मई से दिल्ली में हॉटस्पॉट इलाके को छोड़कर कुछ शर्तों के साथ शराब की दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है।

शराब की ऑनलाइन डिलिवरी या टोकन व्यवस्था शुरू किए जाने की मांग हुई थी

दिल्ली में जब कुछ शर्तों के साथ 4 मई को शराब की दुकाने खुलीं तो शराब खरीदने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़ ने केंद्र सरकार के गाइडलाइंस के नियमों तथा सोशल डिस्टेंसिंग की  धज्जियां उड़ाकर रख दीं, ऐसे में दिल्ली पुलिस तथा प्रशासन को कई इलाकों में शराब की दुकानें बंद करानी पड़ी थी। ऐसे में लंबी-लंबी लाइनों की वजह से कई शराब के शौकीनों को शराब खरीदने के लिए शराब की दुकानें पर जाने की हिम्मत ही नहीं हो रही थी, ऐसे में शराब की ऑनलाइन डिलिवरी या टोकन व्यवस्था शुरू किए जाने की मांग भी हुई थी।

ऑनलाइन टोकन के लिए वेबसाइट क्यूटोकन डॉट इन लॉन्च

दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन टोकन के लिए एक वेबसाइट क्यूटोकन डॉट इन लॉन्च की है, इस वेबसाइट पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके बाद आपको तारीख तथा समय दिया जाएगा, जिस दौरान आप शराब की दुकान पर जाकर बिना लाइन में लगे शराब खरीद सकेंगे। नितिन त्यागी ने बताया कि दिल्ली सरकार ने यह योजना शुरू की है ताकि शराब की दुकानों पर भीड़ न लगे तथा लॉकडाउन के नियमों का पालन भी होता रहे।

टोकन दिखाते समय एक सरकारी पहचान पत्र ले जाना जरूरी

दिल्ली में शराब की ऑनलाइन टोकन के लिए सबसे पहले क्यूटोकन डॉट इन वेबसाइट पर जाएं,  यहां मांगी गई सभी जानकारियां भरें तथा अपने पास की शराब की दुकान का चयन करें, सभी जानकारियां भर कर सबमिट कर दें, आपका टोकन आपको मिल जाएगा, जिसमें टाइम स्लॉट तथा तारीख लिखी होगी साथ ही शराब की दुकान का नाम तथा आपकी जानकारी होगी। टोकन दिखाते समय एक सरकारी पहचान पत्र भी ले जाना जरूरी होगा, जिसकी जानकारी टोकन में दी गई है। ध्यान रहे कि दिल्ली में कुल 160 शराब की दुकानें खुली हैं तथा 1 घंटे में दुकान पर 50 लोगों के लिए ही ऑनलाइन टोकन जारी किया जाएगा।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 5980 पहुंची     

दिल्ली में आज कोरोना का कहर अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा रहा है, दिल्ली में आज 448 कोरोना पॉजिटिव केस बढ़े हैं। दिल्ली में अब तक 5980 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या यहां 1931 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 66 हो चुकी है। दिल्ली के सभी 11 जिले कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित किए जा चुके हैं। दिल्ली में अब कोरोना हॉटस्पॉट इलाके 100 से घट कर 84 हो चुके हैं।

 

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…