केजरीवाल सरकार दिल्ली में चलाएगी ऑपरेशन शील्ड…जानिए इस ऑपरेशन के बारे में

 

वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ऑपरेशन शील्ड  शुरू करने जा रही है। दिल्ली सरकार 21 कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों में यह शील्ड ऑपरेशन चलाएगी।

दिल्ली के 21 कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों में चलेगी ऑपरेशन शील्ड  

वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ऐलान किया है कि दिल्ली सरकार 21 कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों में ऑपरेशन शील्ड चलाएगी। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में उन सभी 21 इलाकों में जहां से कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं, वहां कंटेनमेंट एक्सरसाइज यानि रोकथाम के उपाय किए जाएंगे, इन इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा, इस इलाके में रहने वाले सभी लोग होम क्वारंटाइन में रहेंगे, यहां के लोगों को कहीं भी आने-जाने की इजाजत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली के इन 21 इलाकों को सील करने के बाद वहां जो भी जरूरी सामान की आवश्यकता होगी, वहां उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी।

ऑपरेशन शील्ड से परेशान होने की जरुरत नहीं

ध्यान रहे कि आज दिल्ली में 51 कोरोना पॉजिटिव केस बढ़े हैं, अब दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 720 पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 12 पहुंच चुकी है। केजरीवाल ने कहा कि कोरोना महामारी के फैलाव को रोकने के लिए ही दिल्ली के 21 इलाकों में ऑपरेशन शील्ड चलाएगी। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन शील्ड से लोगों को दिक्कत होगी, लेकिन इससे परेशान होने की जरुरत नहीं है। केजरीवाल ने लोगों को ऑपरेशन शील्ड का मतलब भी समझाया।

केजरीवाल के मुताबिक, शील्ड का मतलब

  • S जियोग्राफिकल मार्किंग के बाद कोरोना महामारी प्रभावित इलाके की तत्काल सीलिंग।
  • H कोरोना पॉजिटिव केस वाले इलाके में सभी रहने वाले लोगों को होम क्वारंटाइन।
  • I कोरोना पॉजिटिव केसेज के फर्स्ट और सेकेंड कॉन्टैक्टस की ट्रेसिंग और आइसोलेशन।
  • E कोरोना पॉजिटिव केस वाले इलाके में जरुरी समानों की सप्लाई एन्शयोर करना।
  • L कोरोना पॉजिटिव केस वाले इलाके में अथॉरिटिज की ओर से लोकल सैनिटाइजेशन।
  • D कोरोना पॉजिटिव केस वाले इलाके में डोर-टू-डोर हेल्थ चेक्स के जरिए सभी लोगों की स्क्रीनिंग।

नर्सों तथा डॉक्टरों के साथ बदतमीजी बर्दाश्त नहीं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में नर्सों तथा डॉक्टरों के साथ बदतमीजी करने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि नर्सों तथा डॉक्टरों के साथ किसी भी प्रकार की अभद्रता को हम बर्दाश्त नहीं करेंगे, उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने पूरे दिल्ली में 8 अप्रैल से घर से बाहर निकलने पर लोगों को चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है, क्योंकि अगर सभी लोग चेहरे पर मास्क लगाएंगे तो कोरोना वायरस के खतरे को कम किया जा सकता है।

दिल्ली में 70 लाख लोगों को दिया जा रहा है फ्री राशन

केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली में 70 लाख से ज्यादा लोगों को फ्री राशन दे रहें हैं, जिनके पास पास राशन कार्ड नहीं भी है उनको भी राशन दिया जा रहा है, दिल्ली में राशन बांटने वाले सभी शिक्षक और प्रिंसिपल को मेरी तरफ से धन्यवाद। गौरतलब है अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 6500 को पार कर चुकी है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 199 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …