‘द कश्मीर फाइल्स’ को सिंगापुर ने किया बैन, कहा- भड़काने वाली और एकतरफा फिल्म

सिंगापुर सरकार ने चर्चित फिल्म द कश्मीर फाइल्स को अपने देश में दिखाने पर बैन लगा दिया है। सिंगापुर सरकार का मानना है कि फिल्म द कश्मीर फाइल्स उनके देश की धार्मिक एकता को भंग कर सकती है।


सिंगापुर में फिल्म द कश्मीर फाइल्स पर बैन

सिंगापुर अथॉरिटीज ने फिल्म द कश्मीर फाइल्स को बैन कर दिया है। सिंगापुर अथॉरिटीज का कहना है कि द कश्मीर फाइल्स फिल्म अलग-अलग समुदायों में मतभेद को बढ़ावा दे सकती है। इतना ही नहीं इस फिल्म को एकतरफा भी बताया गया है, कहा गया है कि फिल्म द कश्मीर फाइल्स में हिंदुओं को सताया गया दिखाया गया है जबकि मुसलमानों का पक्ष वनसाइडेड है। ध्यान रहे कि फिल्म द कश्मीर फाइल्स 11 मार्च 2022 को भारत में रिलीज हुई थी, भारत में भी सोशल मीडिया पर इसको लेकर बहस छिड़ी रही। दरअसल, फिल्म द कश्मीर फाइल्स फिल्म को कई लोगों ने प्रोपागैंडा और मुसलमानों के खिलाफ बताया था, हालांकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की है।

द कश्मीर फाइल्स बढ़ा सकती है दुश्मनी- सिंगापुर
सिंगापुर ने विवेक अग्निहोत्री के डायरेक्शन में बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स को बैन कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंगापुर अथॉरिटी का माना है कि फिल्म एक तरफा है, सिंगापुर ने इन्फोकॉम मीडिया डेवलपमेंट अथॉरिटी, मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर, कम्यूनिटी ऐंड यूथ और मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के साथ मिलकर एक जॉइंट स्टेटमेंट जारी किया है, इसमें कहा गया है कि फिल्म अलग-अलग समुदायों के बीच दुश्मनी बढ़ा सकती है, हमारी अलग-अलग धर्म को मानने वाली सोसायटी की धार्मिक एकता भंग हो सकती है। क्लासीफिकेशन गाइडलाइन्स का हवाला देते हुए यह कहा गया कि कोई भी चीज जो सिंगापुर में जाति और धार्मिक कम्युनीटीज को बदनाम करने की कोशिश करता है, उसका क्लासिफकेशन नहीं किया जा सकता।

PM मोदी कर चुके हैं द कश्मीर फाइल्स की तारीफ
गौरतलब है कि द कश्मीर फाइल्स 1990 में घाटी से हुए कश्मीरी पंडितों के विस्थापन की कहानी है, इस फिल्म में उन पर हुए अत्याचारों को दिखाया गया है। भारत में फिल्म द कश्मीर फाइल्स की तारीफ कई लोगों ने की, जिनमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं। भाजपा शासित ज्यादातर राज्यों में फिल्म टैक्स फ्री थी। फिल्म द कश्मीर फाइल्स 300 करोड़ रुपए के क्लब में अपनी जगह बना चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In मनोरंजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…