अडानी, अडानी, अडानी…लोकसभा में बार-बार राहुल गांधी ने क्यों लिया मशहूर उद्योगपति का नाम?

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर मशहूर उद्योगपति गौतम अडानी को लेकर जारी विवाद में केंद्र के नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशना साधा। राहुल गांधी ने आज लोकसभा में कहा कि अडानी पिछले 9 सालों में बेहद तेजी से दुनिया के अमीरों की लिस्ट में शामिल हुए, आखिर ऐसा कैसे हुआ?

संसद में उठा अडानी का मुद्दा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बजट सत्र के छठे दिन आज मंगलवार यानि 7 फरवरी को लोकसभा में केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने हाल ही में अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद उद्योगपति गौतम अडानी पर लग रहे आरोपों का मुद्दा संसद में उठाया। राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने तमिलनाडु और केरल से लेकर हिमाचल प्रदेश तक कई राज्यों की यात्रा की, इस दौरान उन्हें एक ही नाम बार-बार सुनने को मिला और वह नाम था अडानी, अडानी और अडानी।

609 से दूसरे नंबर पर आए अडानी- राहुल
राहुल गांधी ने आगे कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में उनसे मुलाकात करने वाले युवाओं ने कहा कि वे भी अडानी की तरह स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, अडानी जिस बिजनेस में हाथ डालते हैं वो उसे सफल बना देते हैं। राहुल गांधी ने सवाल पूछा कि अडानी पहले दुनिया में अमीरों की लिस्ट में 609वें नंबर पर आते थे, फिर इन 9 सालों में ऐसा कौन सा जादू हुआ कि वो 609 से दूसरे नंबर पर आ गए। राहुल गांधी जिस समय ये बात कर रहे थे इस दौरान कांग्रेस सांसदों ने मोदी है तो मुमकिन है के नारे लगाए।

राहुल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना
राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दौरे पर ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और इधर अडानी को एसबीआई से बड़ा लोन मिल जाता है, इसके आगे पीएम मोदी बांग्लादेश दौरे पर जाते हैं और 1500 मेगावॉट बिजली का प्रोजेक्ट अडानी को मिल जाता है। उन्होंने कहा कि जून 2020 में चेयरमैन ऑफ श्रीलंका अपने संसद को बताते हैं कि राष्ट्रपति राजपक्षे ने कहा कि भारत के पीएम मोदी ने कहा है कि एक प्रोजेक्ट अडानी को देना है।

राहल ने दागा मोदी के विदेश दौरों पर सवाल
राहल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी के विदेशी दौरों पर सवाल दागते हुए कहा कि पीएम मोदी के विदेश दौरे में अडानी कितनी बार साथ गए। उन्होंने पूछा कि आपके (पीएम मोदी) कितने दौरों के दौरान अडानी गए, आपके कितने दौरे के बाद अडानी उस देश के दौरे पर गए और कितने देशों में आपके दौरे के बाद अडानी को कॉन्ट्रैक्ट मिले।

राहुल ने उठाए अडानी की संपत्ति पर सवाल
राहुल गांधी ने कहा कि असली जादू तो तब शुरू हुआ जब मोदीजी दिल्ली आए। राहुल गांधी ने सवाल पूछा कि लोग उनसे पूछ रहे हैं कि अडानी सिर्फ 8-10 सेक्टर्स में हैं, ऐसे में उनकी संपत्ति 2014 में 8 बिलियन डॉलर से 2022 में 140 बिलियन डॉलर कैसे पहुंच गई। राहुल गांधी ने कहा कि एक नियम था, जिसके पास हवाई अड्डों का पूर्व अनुभव नहीं है, उन्हें एयरपोर्ट के विकास में शामिल नहीं किया जाता, लेकिन भारत सरकार ने यह नियम बदल दिया।

अडानी के मोदी के साथ कैसे रिश्ते हैं- राहुल
राहुल गांधी ने कहा कि आज जिस सड़क पर चलो और पूछो कि किसने बनाई है तो अडानी का नाम सामने आता है, हिमाचल का सेब अडानी का है, देश जानना चाहता है कि अडानी के प्रधानमंत्री मोदी के साथ कैसे रिश्ते हैं। राहुल गांधी के भाषण के दौरान एक मौका ऐसा भी आया, जब स्पीकर ओम बिरला को उन्हें रोकना पड़ा, दरअसल राहुल गांधी ने पीएम मोदी की एक पुरानी तस्वीर निकाली, इसे लेकर सत्ताधारी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया, इस बीच स्पीकर ओम बिड़ला ने राहुल गांधी को टोकते हुए कहा कि कृपया पोस्टरबाजी न करें।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …