भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नए CM, पहली बार में ही MLA से CM का सफर, जानिए कौन हैं भूपेंद्र पटेल ?

विजय रुपाणी के गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद गुजरात में सीएम के नए चेहरे की तलाश पूरी हो गई है। कई बड़े नामों को पीछे छोड़ते हुए सभी को चौका देने वाले भूपेंद्र पटेल गुजरात के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

भूपेंद्र भाई पटेल होंगे गुजरात के नए मुख्यमंत्री
विजय रुपाणी के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद गुजरात में सियासी संकट को सुलझाने के लिए आज 12 सितंबर को गांधीनगर के भाजपा दफ्तर में भाजपा विधायक दल की बैठक हुई, इसमें राज्य के नए मुख्यमंत्री के नाम का फैसला भी हो गया। गुजरात के अगले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल होंगे। पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मीडिया के सामने उनके भूपेंद्र पटेल के नाम का एलान करते हुए कहा कि आज हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र भाई पटेल को विधायक दल का नेता चुना गया है। भूपेंद्र पटेल को विधायक दल का नेता चुने जाने पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सर्वसम्मति से चुनाव हुआ है, बहुत अच्छा निर्णय हुआ है। भूपेंद्र पटेल कल 13 सितंबर को गुजरात के मुख्यमंत्री के रुप में शपथ लेंगे।

विजय रुपाणी ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी माने जाने वाले भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव स्वयं विजय रुपाणी ने भाजपा विधायक दल की बैठक में रखा विजय रूपाणी ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा था, जिसके बाद भूपेंद्र पटेल को सर्वसम्मति से नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया। ध्यान रहे कि गुजरात के नए मुख्यमंत्री का चुनाव करने के लिए भाजपा ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद जोशी को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया था।

2017 में पहली बार विधायक चुने गए थे भूपेंद्र पटेल
भूपेंद्र पटेल एक पाटीदार नेता हैं, उनके नाम पर मुहर लगने के बाद विजय रुपाणी ने उन्हें मिठाई खिलाई। इसके साथ ही भूपेंद्र पटेल आरएसएस से लंबे समय से जुड़े रहे हैं, वहीं AUDA के चेयरमैन भी रह चुके हैं, पटेल समुदाय में भी इनकी अच्छी पकड़ है। जमीन से जुड़ा नेता माने जाने वाले भूपेंद्र पटेल गुजरात के घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र से साल 2017 में पहली बार चुनकर विधानसभा पहुंचे थे। 2017 के विधानसभा चुनाव में भूपेंद्र पटेल 1 लाख 17 हजार वोटों से जीते थे।

12वीं पास हैं 59 वर्षीय भूपेंद्र पटेल
59 वर्षीय भूपेंद्र पटेल 12वीं पास हैं। भूपेंद्र पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया हुआ है। भूपेंद्र पटेल के नाम पर कोई भी क्रिमिनल केस नहीं है, हालांकि भूपेंद्र पटेल के राजनीतिक कैरियर की बात करें तो व्यक्तित्व से लेकर राजनीतिक उपलब्धि के नाम पर कुछ भी करिश्माई नहीं है, लेकिन अचानक वह खुद करिश्मा का दूसरा नाम बन चुके हैं। अगर भूपेंद्र पटेल के राजनीतिक सफर की बात करें तो इससे पहले अहमदाबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन रह चुके हैं, इसके अलावा भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद अरबन डेवलपमेंट अथॉरिटी के भी चेयरमैन रह चुके हैं।

विजय रुपाणी ने कल दिया था CM पद से इस्तीफा
ध्यान रहे कि कल 11 सितंबर को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद इस पद के लिए चार नए नाम सामने आए थे। बताया जा रहा था कि गुजरात प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष सीआर पाटील का नाम सबसे आगे चल रहा है। केंद्रीय मंत्रियों में पुरुषोत्तम रुपाला एवं मनसुख मंडाविया के अलावा गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल का नाम गुजरात के मुख्यमंत्री के लिए सबसे आगे चल रहा था।

भाजपा ने 3 महीने में 3 राज्यों में सीएम को बदला
गौरतलब है कि गुजरात में विजय रुपाणी से पहले भी भाजपा ने तीन महीनों के भीतर तीन राज्यों के मुख्यमंत्री बदल चुकी है। कर्नाटक में भाजपा बीएस येदियुरप्पा की जगह पर बासवराज बोम्मई को लेकर आई, वहीं, उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह तीरथ सिंह रावत को सीएम बनाया गया और फिर पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी गई। तीरथ सिंह रावत ने 2 जुलाई, जबकि येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को अपना इस्तीफा दिया था।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने दिया इस्तीफा…जानिए सीएम पद के संभावित चेहरे कौन-कौन हैं ?

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। विजय रुपाणी ने इस्त…