बिहार सरकार ने हाई कोर्ट को बताया, 17 लाख से ज्यादा बिहार के लोग बाहर में फंसे हैं, लाना संभव नहीं !

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान 17 लाख से ज्यादा बिहार के नागरिक देश के अलग-अलग जगहों पर फंसे हुए हैं। इसकी जानकारी बिहार सरकार ने पटना हाई कोर्ट को एक स्टेटस रिपोर्ट सौंप कर दी है।

17 लाख से ज्यादा बिहार के नागरिक फंसे हैं, देश के अलग-अलग जगहों पर

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान 17 लाख से ज्यादा बिहार के नगारिक देश के अलग-अलग जगहों पर फंसे हुए हैं। बिहार सरकार ने 23 अप्रैल को पटना हाई कोर्ट को एक स्टेटस रिपोर्ट सौंपी, जिसमें बताया गया है कि देश के अलग-अलग जगहों पर 17 लाख से ज्यादा बिहार के नागरिक फंसे हुए हैं। यह स्टेटस रिपोर्ट पटना हाई कोर्ट के महानिबंधक कार्यालय को सौंपी गई है। बिहार सरकार ने पटना हाई कोर्ट को दिए गए अपने स्टेटस रिपोर्ट में बताया कि देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि में कोटा या देश के किसी भी हिस्से में फंसे बिहार के लोगों को वापस नहीं लाया जा सकता है।

बिहार सरकार देशव्यापी लॉकडाउन का सख्ती से पालन कर रही है

बिहार सरकार ने पटना हाई कोर्ट को दिए गए अपने स्टेटस रिपोर्ट बताया है कि देश में अलग-अलग जगहों में फंसे बिहार के सभी नागरिकों के लिए भोजन, राशन व तत्काल 1000-1000 रुपए की मदद पहुंचाने का काम लगातार जारी है। बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने पटना हाई कोर्ट के महानिबंधक कार्यालय को यह सब जानकारी पत्र के माध्यम से सौंपी। प्रत्यय अमृत ने बताया कि देशव्यापी लॉकडाउन व केंद्र सरकार की गाइडलाइंस का बिहार सरकार सख्ती से पालन कर रही है, जिसकी वजह से बिहार से बाहर फंसे बिहार के लोगों को वापस लाना संभव नहीं है।

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या 176 पहुंची

प्रत्यय अमृत ने बताया कि बिहार से बाहर फंसे लोगों को समुचित भोजन, राशन के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति को 1000-1000 रुपए की विशेष सहायता देने तथा इन सभी लोगों की शिकायतों के सुनने के लिए टेलीफोन नंबर, हेल्पलाइन नंबर एवं मोबाइबल ऐप तक भेज जा रहे हैं। ध्यान रहे कि बिहार में अब तक 176 कोरोना पॉजिटिव केस मिले है, यहां 44 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 2 लोगों की मौत कोरोना से हुई है।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 23 हजार के पार, मरने वालों की संख्या 722 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या करीब 23,140 हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 5058 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 722 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 27 लाख, 26 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 91 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 8 लाख 87 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 50,200 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…