भारत के चार राज्य कोरोना मुक्त, महाराष्ट्र-गुजरात में हालात चिंताजनक !

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कोरोना महामारी के विरुद्ध लड़ाई में देश के लिए अच्छी खबर है कि चार राज्य अब तक कोरोना मुक्त हो चुके हैं, जबकि दो राज्यों महाराष्ट्र तथा गुजरात के चलते देश की चिंता ज्यादा बढ़ गई है।

महाराष्ट्र तथा गुजरात के हालात चिंताजनक

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान दुनिया की सबसे बड़ी कोरोना वायरस महामारी के विरुद्ध लड़ाई लड़ रही भारत के लिए अच्छी खबर है कि चार राज्य अब तक कोरोना मुक्त हो चुके हैं, जबकि दो राज्यों महाराष्ट्र तथा गुजरात के चलते देश की चिंता ज्यादा बढ़ गई है, क्योंकि इन दोनों राज्यों में दिन पर दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं।

गोवा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश तथा त्रिपुरा कोरोना मुक्त

ध्यान रहे कि गोवा भारत का पहला, मणिपुर दूसरा, अरुणाचल प्रदेश तीसरा तथा त्रिपुरा चौथा कोरोना मुक्त राज्य बन गया है। गोवा में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 7 मरीज थे, जो कि सभी ठीक हो चुके हैं तथा वे अपने घर लौट चुके हैं। मणिपुर में 2 कोरोना संक्रमित मरीज थे, जो कि दोनों ठीक हो चुके हैं तथा उनको भी हॉस्पिटल से छोड़ दिया गया है। अरुणाचल प्रदेश में 1 कोरोना संक्रमित मरीज थे, जो ठीक होकर अपने घर  जा चुके हैं, जबकि त्रिपुरा में 2 कोरोना मरीज थे, जो कि ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

महाराष्ट्र-गुजरात में 10 दिनों में कोरोना के दोगुने से भी ज्यादा मामले बढ़े

महाराष्ट्र तथा गुजरात की बात करें तो इन दोनों राज्यों की स्थिति कोरोना महामारी से दिन पर दिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र में खासकर मुंबई तथा गुजरात में पिछले 10 दिनों में कोरोना के दोगुने से भी ज्यादा मामले बढ़ गए हैं। इन दोनों राज्यों की स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कल यानि 25 अप्रैल को देशभर में करीब 1600 कोरोना मामले सामने आए, जिसमें से अकेले महाराष्ट्र में 811 तथा गुजरात में 256 यानि दोनों राज्यों के 1066 कोरोना मामले शामिल हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में 811 नए मामलों की यह सबसे बड़ी संख्या है।

महाराष्ट्र-गुजरात में कुल 10,699 कोरोना पॉजिटिव केस

महाराष्ट्र में अब तक 7628 कोरोना के मामले सामने आए हैं, इनमें 1076 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 323 लोग कोरोना से मर चुके हैं। महाराष्ट्र में मुंबई में अकेले 5049 कोरोना पॉजिटिव केस हैं, जबकि पुणे में 1030 कोरोना मरीज हैं। गुजरात में अब तक 3071 कोरोना के मामले सामने आए हैं, इनमें 282 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 133 लोग कोरोना से मर चुके हैं। गुजरात में अकेले अहमदाबाद में 2003 कोरोना पॉजिटिव केस हैं, जबकि सूरत में 496 कोरोना मरीज हैं।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 26,300 के पार, मरने वालों की संख्या 826 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 26,300 से ज्यादा हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 5940 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 826 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 29 लाख 21 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या 2 लाख, 3 हजार को पार कर चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 9 लाख 61 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 54,200 हो चुकी  है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा- CBSE रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अगस्त में मिलेगा परीक्षा देने का मौका

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम से …