ICC ने कर दी बड़ी गलती, ढाई घंटे में टीम इंडिया को नंबर-1 से पहुंचाया नंबर-2 पर, जानिए पूरा मामला

आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) यानि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आज एक बड़ी गलती की। आईसीसी ने आज अपनी ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की थी, जिसमें टीम इंडिया को नंबर-1 बताया था, लेकिन कुछ ही घंटे बाद टीम इंडिया दूसरे नंबर पर आ गई।

ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले नंबर पर
भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस उस समय काफी खुश हो गए थे जब आईसीसी ने आज 17 जनवरी 2023 को ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की थी और टीम इंडिया उसमें नंबर-1 टीम बन गई थी, लेकिन महज ढाई घंटे में टीम इंडिया के फैंस को निराशा हाथ लगी है, क्योंकि महज ढाई घंटे के अंदर टीम इंडिया नंबर-1 से नंबर-2 पर आ गई है और ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले नंबर पर पहुंच गई। इस दौरान न ही टीम इंडिया ने एक भी मैच खेला और न ही ऑस्ट्रेलिया ने कोई मैच खेला लेकिन फिर भी रैंकिंग में महज कुछ ही घंटों में बदलाव हो गए।

रैंकिंग में कुछ ही घंटों में बदलाव
आईसीसी ने आज मंगलवार को रैंकिंग में कुछ ही घंटों में बदलाव किए। सुबह टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर एक की कु्र्सी पर थी, लेकिन दिन में तकरीबन डेढ़ बजे टीम इंडिया पहले नंबर पर पहुंच गई, इसके बाद तकरीबन शाम 4 बल्लेबाज आईसीसी ने फिर अपनी रैंकिंग में बदलाव किए और ऑस्ट्रेलियाई टीम फिर नंबर-1 बन गई और भारत नंबर-2 पर पहुंच गई।

रैंकिंग अंक में हुआ फेरबदल
इन सभी बदलावों के बीच एक बात का अंदाजा साफ लगाया जा सकता है कि क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी से तकनीकी गड़बड़ी हुई है, क्योंकि सुबह ऑस्ट्रेलिया के रेटिंग अंक कुछ और थे और अब कुछ और हैं, दिन में जब आईसीसी ने रैंकिंग जारी की थी तब ऑस्ट्रेलिया के अंक 111 थे और भारत के 115 अंक यानि 4 अंकों के अंतर से टीम इंडिया नंबर-1 थी, लेकिन शाम को जो बदलाव किए उसमें ऑस्ट्रेलिया के अंक 126 हो गए हैं, यानि ऑस्ट्रेलिया ने बिना मैच खेले ढाई घंटे के भीतर ही 14 अंक कमा लिए और नंबर-1 बन गई। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आईसीसी की गणना में गलती हुई और इसी कारण उसे 2 बार रैंकिंग में बदलाव करना पड़ा, इसने हालांकि टीम इंडिया के फैंस को कुछ देर की ही सही खुशी तो दी।

ये है ताजा आंकड़ा
इस समय अगर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग देखी जाए तो ऑस्ट्रेलिया 126 अंकों के साथ नंबर-1 पर है और भारतीय टीम 115 अंक के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है, इंग्लैंड की टीम 107 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है, साउथ अफ्रीका 102 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। न्यूजीलैंड ने हाल ही में पाकिस्तान को उसके घर में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में ड्रॉ पर रोक दिया था, ये टीम 99 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है, पाकिस्तान छठे, श्रीलंका सातवें, वेस्टइंडीज आठवें, बांग्लादेश नौवें और जिम्बाब्वे की टीम 10वें नंबर पर है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …