नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी की सुनिए ‘सरकार’

नोबेल पुरस्कार विजेता और अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने आम बजट से पहले अर्थव्यस्था को लेकर बड़ा बयान दिया है । अभिजीत बनर्जी ने मांग बढ़ाने पर जोर दिया है ।

कॉरपोरेट नहीं गरीबों को पैसे दीजिए
अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने कई उपाय सुझाए हैं । उन्होंने कहा कि सरकार को कॉरपोरेट टैक्स में कमी की जगह इस बात का उपाय करना चाहिए कि कैसे गरीबों के हाथ में पैसे पहुंचे. अभिजीत बनर्जी ने कहा कि कॉरपोरेट नकदी को दबा कर बैठे है और मांग में कमी की वजह से वो निवेश नहीं कर रहे हैं. ऐसे में सरकार को सबसे पहले मांग पक्ष के मुद्दे को सुलझाना होगा।

पैसे देने से बढ़ेगी मांग
नोबेल विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी नेकहा कि लोगों को कैश देने से उनमें खर्च करने की क्षमता बढ़ती है जिससे मांग में वृद्धि होती है । उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट इस बात से चिंतिंत है कि बाजार में खरीददार ही नहीं है तो फिर वो निवेश क्यों करे. ऐसे में मांग बढ़ाने के लिए गरीबों के हाथ में पैसा देना जरुरी है।

किसानों की कर्जमाफी से कुछ नहीं होगा
अभिजीत बनर्जी ने किसानों की कर्जमाफी पर सवाल उठाते हुए कहा कि सिर्फ किसानों के लोन माफी से कुछ नहीं होगा। क्योंकि इससे सिर्फ उन किसानों को ही फायदा पहुंचता है जिन्होंने लोन लिया था. ऐसे में सरकार को किसी दूसरे उपायों पर चर्चा करना होगा ।

Load More Related Articles
Load More By admin
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

अशोक लवासा ने चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दिया

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा, जो पोल पैनल की कमान संभालने के लिए कतार में थे, ने अगले महीने उपर…