PM Modi Varanasi Visit: PM मोदी की दो दिवसीय वाराणसी यात्रा समाप्त…जानिए 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की दो दिवसीय यात्रा का समापन किया। प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी के अपने इस यात्रा के दौरान यहां कई कार्यक्रमों में शामिल हुए, इस दौरान विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करने के साथ वे राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक भी किए।

काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 14 दिसंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे का समापन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया और 14 दिसंबर को भारतीय जनता पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों के साथ एक कॉन्क्लेव की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरे के दौरान स्वरवेद महामंदिर में एक कार्यक्रम में भी भाग लिया और एक विशाल रैली को संबोधित किया। ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री मोदी 13 दिसंबर को अपने दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे थे, जबकि 14 दिसंबर के शाम करीब 5 बजे प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी से वापस दिल्ली के लिए विमान से रवाना हो गए।

PM मोदी की वाराणसी यात्रा की 10 बड़ी बातें:
1. वाराणसी पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर की यात्रा की। उन्होंने काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना की और आरती भी की।
2. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी के ललिता घाट गए जहां उन्होंने गंगा में डुबकी लगाई। प्रधानमंत्री मोदी ने पवित्र गंगा नदी को नमन किया।
3. प्रधानमंत्री मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया। कॉरिडोर को पहले के 3000 वर्ग फुट से बढ़ाकर करीब 5 लाख वर्ग फुट कर दिया गया है।
4. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परियोजना पर काम करने वाले निर्माण श्रमिकों के साथ दोपहर का भोजन करते समय प्रधानमंत्री मोदी ने ध्यान खींचा। उन्होंने परियोजना में शामिल निर्माण श्रमिकों पर पुष्प वर्षा भी की।
5. प्रधानमंत्री मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के रविदास घाट पर क्रूज की सवारी की। दोनों नेताओं को वाराणसी के घाटों पर समर्थकों की भीड़ का अभिवादन करते हुए देखा गया।
6. बाद में प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर मनमोहक ‘गंगा आरती’ देखी, उनके साथ कई भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री भी थे। इस दौरान लाइट शो और आतिशबाजी से आसमान चमक उठा।
7. 13 दिसंबर को आधी रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देर रात निरीक्षण पर गए। उन्होंने शहर के कुछ हिस्सों और बनारस रेलवे स्टेशन का दौरा किया। वह 14 दिसंबर को सुबह 1:13 बजे पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर चले और यात्रियों के लिए विकसित सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।
8. 14 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक सम्मेलन की अध्यक्षता की। असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के 12 मुख्यमंत्री और 9 उप मुख्यमंत्री भी सम्मेलन में भाग लिए।
9. प्रधानमंत्री मोदी ने सद्गुरु सदाफलदेव विहंगम योग संस्थान की 98वीं वर्षगांठ समारोह मनाने के लिए स्वर्वेद महामंदिर में एक कार्यक्रम में भाग लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश की आजादी के लिए संतों के योगदान को पर्याप्त रूप से प्रलेखित नहीं किया गया है।
10. प्रधानमंत्री मोदी ने काशी में एक मेगा रैली को भी संबोधित किया जिसमें भारत के स्वतंत्रता संग्राम में संतों के योगदान के बारे में बताया गया। उन्होंने वाराणसी में विकास कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 2019-20 में वाराणसी में पर्यटकों की संख्या 2014-15 की तुलना में दोगुनी हो गई है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश
Comments are closed.

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…