राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संजय कोठारी को सीवीसी के पद की शपथ दिलाई

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव संजय कोठारी को आज केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया है। राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई।

संजय कोठारी केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव संजय कोठारी को आज सीवीसी (सेंट्रल विजिलेंस कमिशन) यानि केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया है। राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति में जानकारी दी गई है कि राष्ट्रपति भवन में आज सुबह साढ़े दस बजे आयोजित एक समारोह में संजय कोठारी को रामनाथ कोविंद ने केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर शपथ दिलाई। ध्यान रहे कि देश की भ्रष्टाचार रोधी सर्वोच्च संस्था केंद्रीय सतर्कता आयोग के प्रमुख का पद के वी चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद जून, 2019 से खाली था।

संजय कोठारी की सीवीसी नियुक्ति से भाजपाकांग्रेस के बीच वाकयुद्ध बढ़ेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय चयन समिति ने फरवरी, 2020 में संजय कोठारी के नाम की अनुशंसा की थी, उस समय देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने इसका विरोध करते हुए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति के लिए अपनाई गई प्रक्रिया को गैरकानूनी तथा असंवैधानिक बताया था और केंद्र सरकार से फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग की थी। अब संजय कोठारी की सीवीसी नियुक्ति से सत्तारूढ़ भाजपा तथा कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध बढ़ सकता है।

संजय कोठारी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव थे

वर्ष 1978 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी संजय कोठारी कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव पद से जून, 2016 में रिटायर हुए थे, उन्हें नवम्बर, 2016 में लोक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) का प्रमुख नियुक्त किया गया था, उसके बाद संजय कोठारी को जुलाई, 2017 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव के पद पर नामित किया गया था। केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति राष्ट्रपति एक चयन समिति की सिफारिश पर करते हैं, जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं तथा केंद्रीय गृह मंत्री तथा लोकसभा में विपक्ष के नेता इसके सदस्य होते हैं। सीवीसी प्रमुख का कार्यकाल चार वर्ष का या 65 वर्ष की आयु होने तक का होता है।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 24,600 के पार, मरने वालों की संख्या 783 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या 24,600 से ज्यादा हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 5525 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 783 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 28 लाख 37 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 97 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 9 लाख 25 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 52,200 हो चुकी  है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…