प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना काल के दौरान छठी बार देश को संबोधित किया, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर तक जारी रहेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम चार बजे देश को संबोधित किया और अपने संबोधन में कई अहम बातों का जिक्र किया है। कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्र के नाम यह छठा संबोधन था।

कोरोना के संकटकाल में भारत की स्थिति काफी बेहतर- मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम चार बजे देश को संबोधित किया और अपने संबोधन में कई अहम बातों का जिक्र किया है। कोरोना काल के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का राष्ट्र के नाम यह छठा संबोधन था। प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के संकटकाल में भारत की स्थिति काफी बेहतर है, लेकिन आज जब हमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत है, तो लापरवाही बढ़ना बहुत ही चिंता की बात है, हम अनलॉक-2 के दौर में प्रवेश कर रहे हैं।

लॉकडाउन तथा अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ लड़ते हुए अब हम अनलॉक-2 में प्रवेश कर रहे हैं तथा हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं, जहां सर्दी-जुखाम, खांसी-बुखार के मामले बढ़ जाते हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है, समय पर किए गए लॉकडाउन तथा अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है।

अनलॉक-1 के बाद से लापरवाही बढ़ती जा रही है- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अनलॉक-1 के बाद से लापरवाही बढ़ती जा रही है, लोगों को लॉकडाउन के दौरान सावधानी बरतनी होगी। इस समय जो लापरवाही कर रहे हैं, वो ये नहीं समझ रहे हैं कि वो कोरोना के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर रहे हैं, ऐसे लोगों को लापरवाही करने से रोकना होगा और नियमों का पालन कराना होगा, विशेषकर कंटेनमेंट जोन पर हमें बहुत ध्यान देना होगा, जो भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, हमें उन्हें टोकना होगा, रोकना होगा और समझाना भी होगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान देश की सर्वोच्च प्राथमिकता रही कि ऐसी स्थिति न आए कि किसी गरीब के घर में चूल्हा न जले, केंद्र सरकार हो, राज्य सरकारें हों, सिविल सोसायटी के लोग हों, सभी ने पूरा प्रयास किया कि इतने बड़े देश में हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए।

20 करोड़ जनधन खातों में 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं तथा इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं, केंद्र सरकार ने पूरी व्यवस्था की है कि जिससे गरीबों और वंचितों को इस कोरोना संकटकाल में परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि देश हो या व्यक्ति, समय पर फैसले लेने से, संवेदनशीलता से फैसले लेने से, किसी भी संकट का मुकाबला करने की शक्ति बढ़ जाती है इसलिए लॉकडाउन होते ही केंद्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई और अब इसे नवंबर तक बढ़ाया जा रहा है, इसके तहत देश के 80 करोड़ लोगों को खाद्य की दिक्कत न हो इसकी व्यवस्था की जा रही है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर तक जारी रहेगी- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक तरह से देखें तो अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को तथा  यूरोपियन यूनियन की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को हमारी सरकार ने मुफ्त में अनाज दिया है और अब इस व्यवस्था को यानि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर के अंत तक जारी रखा जा रहा है। उन्होंने कहा की प्रत्येक परिवार को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल और एक किलो चना दिया जाएगा।

वन नेशन वन राशन कार्ड का सबसे बड़ा लाभ गरीब लोगों को मिलेगा- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे और अगर इसमें पिछले 3 महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब डेढ़ करोड़ हो जाता है, अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि वन नेशन वन राशन कार्ड का सबसे बड़ा लाभ उन गरीब लोगों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर के कहीं और जाते हैं। ध्यान रहे की इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 12 मई को देश को संबोधित किया था, इस दौरान उन्होंने 20 लाख करोड़ रुपए के वित्तीय पैकेज की घोषणा की थी।

 

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …