प्रधानमंत्री मोदी ने बंगाल में अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया, 1000 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान !

वैश्विक महामारी कोविड-19 संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पश्चिम बंगाल में अम्फान चक्रवात से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण के जरिए जाएजा लिया। प्रधानमंत्री मोदी  के साथ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं।

मोदी ने धनकड़ व ममता के साथ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण

वैश्विक महामारी कोविड-19 संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पश्चिम बंगाल में अम्फान चक्रवात से प्रभावित इलाकों का एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर से हवाई सर्वेक्षण के जरिए जाएजा लिया। प्रधानमंत्री मोदी के साथ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं। प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण के बाद प्रधानमंत्री मोदी ममता बनर्जी के साथ बशीरहाट पहुंचे, जहां समीक्षा बैठक की।

मोदी ने पश्चिम बंगाल के लिए 1000 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया

बशीरहाट में समीक्षा बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने पश्चिम बंगाल के लिए 1000 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया, इसके साथ ही अम्फान चक्रवात में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए तथा घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने की भी घोषणा की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि 1 वर्ष पहले भी चक्रवात आया था, उस समय सबसे बड़ा नुकसान ओडिशा को हुआ था, आज 1 वर्ष बाद फिर से चक्रवात भारत के पूर्वी इलाकों को प्रभावित किया है, सबसे ज्यादा असर पश्चिम बंगाल पर पड़ा है, मेरी संवेदना उन सभी के साथ हैं, जिन्होंने चक्रवात के कारण अपनी जान गंवाई है।

दुख की इस घड़ी में केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के साथ है- मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुख की इस घड़ी में केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के साथ है, लोगों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार तैयार है, पुनर्वास तथा पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा, हम सभी चाहते हैं कि पश्चिम बंगाल आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि एक ओर हम कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं तथा कुछ हिस्सों में चक्रवात की स्थिति से, कोरोना महामारी से निपटने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की आवश्यकता होती है, जबकि चक्रवात से जूझने के लिए लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में जाना पड़ता है, मुझे उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल इस परिस्थिति से बाहर निकल कर एक बार फिर से खड़ा होगा।

प्रभावित इलाकों की विस्तृत सर्वेक्षण के लिए केंद्र सरकार एक टीम भेजेगी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अम्फान के कारण हुए नुकसान तथा प्रभावित इलाकों की वर्तमान स्थिति को लेकर विस्तृत सर्वेक्षण करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक टीम भेजी जाएगी। ध्यान रहे कि 20 मई को आए अम्फान चक्रवात से पश्चिम बंगाल में मरने वालों की संख्या 80 हो गई है, इस बात की जानकारी आज खुद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी राहत, ‘विवाद से विश्वास’ स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन 30 सितंबर तक बढ़ाई गई

केंद्र सरकार ने विवाद से विश्वास स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन एक महीने बढ़ा दी है, जबकि …