T20 World Cup Final 2022: इंग्लैंड ने दूसरी बार जीता T20 वर्ल्ड कप का खिताब, पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप के खिताब पर दूसरी बार कब्जा किया। इंग्लैंड ने मेलबर्न में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मुकाबले में बेन स्टोक्स के तूफानी प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया।

बेन स्टोक्स ने बनाए नाबाद 52 रन
इंग्लैंड ने आज 13 नवंबर 2022 को टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल जीत लिया है। उतार-चढ़ाव से भरे इस मैच में कभी पाकिस्तान का पलड़ा भारी दिखा तो कभी इंग्लैंड का भारी दिखा, लेकिन आखिरकार इंग्लैंड ने 5 विकेट से मैच जीतकर टी20 वर्ल्ड कप 2022 पर कब्जा कर लिया। दरअसल, इंग्लैंड ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है, इसके पहले इंग्लैंड ने साल 2010 में टी20 वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने शानदार बल्लेबाजी की और नाबाद 52 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली, इसके अलावा इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने अपनी टीम के लिए 26 रन और मोईन अली ने 19 रन बनाए। पाकिस्तान को 8 विकेट पर 137 रन पर रोकने के बाद इंग्लैंड ने 19 ओवर में 5 विकेट गंवा कर यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

सैम करन ने 12 रन देकर लिए 3 विकेट
इंग्लैंड के बायें हाथ के तेज गेंदबाज सैम करन और लेग स्पिनर आदिल राशिद ने पाकिस्तानी बल्लेबाजी लाइनअप को इतने दबाव में ला दिया कि पाकिस्तान टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में 8 विकेट पर 137 रन ही बना सकी। इस साल के शुरू में चोट से वापसी करने वाले सैम करन इंग्लैंड के लिए बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं और उन्होंने 4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट हासिल कर बड़े मैच में अपनी काबिलियत साबित की, वहीं आदिल राशिद भी पीछे नहीं रहे, उन्होंने मध्य के ओवरों में रन गति पर लगाम कसी, जिसमें उन्होंने और करन ने मिलकर 25 डॉट गेंद डाली। राशिद ने अपने शानदार प्रयास से फिर दिखाया कि भारतीय टीम प्रबंधन ने पूरे टूर्नामेंट में युजवेंद्र चहल का इस्तेमाल नहीं कर किस तरह मौका गंवाया। पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा शान मसूद ने 38 रन बनाए, वहीं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 32 रनों की पारी खेली।

उतार-चढ़ाव से भरा रहा फाइनल मैच
पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मैच उतार-चढ़ाव से भरा रहा, एक समय पर ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड आसानी से यह मैच जीत जाएगा, प्रत्येक बॉल पर 1 रन की जरूरत थी, लेकिन ड्रिंक के बाद पाकिस्तानी गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर अच्छा खासा दबाव बना लिया था, हालांकि बेन स्टोक्स दीवार की तरह डटे रहे और अपनी टीम को मैच जिताकर ही लौटे। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में नाबाद 52 रन बनाए।

करन रहे प्लेयर ऑफ द मैच और टूर्नामेंट
4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट हासिल करने वाले इंग्लैंड के बायें हाथ के तेज गेंदबाज सैम करन को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच का प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। सैम करन ही टी20 वर्ल्ड कप 2022 के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…