भारतीय रेल के करीब 13 लाख कर्मियों के वेतन में हो सकती है कटौती…जानिए कैसे ?

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेल कर्मियों के लिए निराशाजनक खबर आ रही है। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण भारतीय रेलवे को हो रही भारी नुकसान के चलते केंद्र सरकार रेल कर्मियों के वेतन में कर सकती है कटौती।

भारतीय रेल के आर्थिक तंगी के कारण कर्मचारियों के भत्ते में कटौती

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेल कर्मियों के लिए निराशाजनक खबर आ रही है, क्योंकि देशव्यापी लॉकडाउन के भारतीय रेलवे को हो रही भारी नुकसान के चलते केंद्र सरकार रेल कर्मियों के वेतन में कटौती कर सकती है। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण देशभर के सभी यात्री ट्रेनों को बंद करने की वजह से भारतीय रेलवे अभी गंभीर आर्थिक तंगी से गुजर रहा है।

रेल मंत्रालय के 13 लाख से ज्यादा कर्मियों के वेतन-भत्ते में कटौती

केंद्र सरकार ऐसे में रेल मंत्रालय के 13 लाख से ज्यादा अधिकारियों तथा कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में कटौती करने की योजना बना रहा है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, कहा जा रहा है कि टीए, डीए समेत ओवरटाइम ड्यूटी के भत्तों को खत्म किया जाएगा, इसके अनुसार, ट्रेन ड्राइवर तथा गार्ड को ट्रेन चलाने पर प्रति किलोमीटर के हिसाब से मिलने वाला भत्ता नहीं दिया जाएगा। ओवरटाइम ड्यूटी के लिए मिलने वाले भत्ते में 50 प्रतिशत कटौती हो सकती है तथा मेल-एक्सप्रेस के ड्राइवर और गार्ड को 500 किलोमीटर पर मिलने वाले 530 रुपए के भत्ते में 50 कटौती की जा सकती है।

रेल कर्मियों के वेतन में 6 महीने तक कमी करने की सिफारिश

इस प्रकार रेल कर्मियों के वेतन में 6 महीने तक कमी करने की सिफारिश की गई है, इसमें 10 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक की कटौती संभव है। इसके साथ ही मरीज देखभाल, किलोमीटर समेत नॉन प्रैक्ट्रिस भत्ते में 1 साल तक 50 प्रतिशत कटौती की जा सकती है, अगर कोई रेलवे कर्मचारी 1 महीने ऑफिस नहीं आता है, तो ट्रांसपोर्ट भत्ता 100 प्रतिशत काटा जा सकता है। ध्यान रहे कि कोरोना महामारी के कारण 25 मार्च से 3 मई, 2020 तक 40 दिनों के लिए अभी देशव्यापी लॉकडाउन लागू है।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 16 हजार के पार, मरने वालों की संख्या 527 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 16 हजार को कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 2502 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 527 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 23 लाख, 33 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 61 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 7 लाख 39 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 39 हजार हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…