दिल्ली हाई कोर्ट ने लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के मामले पर केंद्र तथा दिल्ली सरकार से जवाब मांगा

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट ने महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा और बाल उत्पीड़न को रोकने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मामले पर केंद्र तथा दिल्ली सरकार से जवाब भी मांगा है।

घरेलू हिंसा, बाल उत्पीड़न पर केंद्र तथा दिल्ली सरकार से मांगा गया जवाब

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट ने 18 अप्रैल को महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा और बाल उत्पीड़न को रोकने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है। दिल्ली हाई कोर्ट ने उस याचिका पर केंद्र सरकार तथा दिल्ली सरकार से जवाब मांगा, जिसमें कोरोना महामारी के चलते लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा तथा बाल उत्पीड़न को रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया गया है।

अदालत ने एक उच्चस्तरीय समिति गठित करने का आदेश दिया

दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस जे आर मिढा तथा जस्टिस ज्योति सिंह की बेंच ने इस मामले पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, केद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा दिल्ली सरकार के साथ-साथ महिला आयोगों को नोटिस जारी करके उनसे जवाब मांगा है। दिल्ली हाई कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा कि एनजीओ द्वारा उठाए गए मुद्दे की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय समिति गठित की जानी चाहिए तथा सुनवाई की अगली तारीख 24 अप्रैल को रिपोर्ट सौंपी जानी चाहिए। दोनों पक्षों की ओर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुए एडवोकेट ने बताया कि केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार तथा महिला आयोगों को अदालत ने इस मामले में नोटिस जारी किया है।

एनजीओ एआईसीएचएलएस ने दायर की है याचिका

ध्यान रहे कि एनजीओ एआईसीएचएलएस यानि ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ ह्यूमन राइट्स, लिबर्टीज एंड सोशल जस्टिस ने दिल्ली हाई कोर्ट में दायर अपनी याचिका में कहा है कि देशव्यापी लॉकडाउन लागू होने के बाद से देश में घरेलू हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं, इसके लिए अदालत को तत्काल हस्तक्षेप करना चाहिए, एनजीओ ने अपनी याचिका में यह भी कहा है कि घरेलू हिंसा और बाल उत्पीड़न की घटनाएं न सिर्फ भारत में, बल्कि अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी बढ़ी हैं तथा रिपोर्ट से पता चलता है कि कोरोना महामारी के चलते लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बाद से घरेलू हिंसा की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 15,700 के पार, मरने वालों की संख्या 521 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 15,700 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 2466 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 521 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 23 लाख, 32 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 60 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 7 लाख 39 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 39 हजार हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…