भारत महंगाई के मामले में दुनिया में 10वें नंबर पर, 2 देशों में टूटा रिकॉर्ड, जानें कहां कितनी है महंगाई?

भारत में रिटेल महंगाई दर जनवरी 2022 से अब तक लगातार भारतीय रिजर्व बैंक के तय लक्ष्य से ऊपर बनी हुई है। इस पर काबू पाने की आरबीआई की तमाम कोशिशें नाकाम रही हैं। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने महंगाई दर को 2 से 6 फीसदी के दायरे में रखने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

महंगाई बनी दुनियाभर के लिए मुसीबत
महंगाई (Inflation) डायन न केवल भारत बल्कि दुनियाभर के देशों में मुसीबत का सबब बनी हुई है। अगर आंकड़ों को देखें तो बड़ी-बड़ी इकोनॉमी की तुलना में भारत में यह कम है। वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (World of Statistics) की ओर से मुहैया कराए गए सालाना मुद्रास्फीति के आंकड़े देखें तो दुनिया में महंगाई से सबसे ज्यादा त्रस्त तुर्की और अर्जेंटीना हैं जहां Annual Inflation दर 83 फीसदी के पार पहुंच गई है।

तुर्की-अर्जेंटीना सबसे ज्यादा त्रस्त
आनंद महिंद्रा भी अक्सर World of Statistics के आंकड़े साझा करते रहते हैं, ऐसे में इसकी ओर से दुनियाभर के देशों में सालाना आधार पर महंगाई दर के आंकड़े पेश किए गए हैं, इन्हें देखें तो ज्यादा महंगाई के मामले में टॉप पर तुर्की है, यहां महंगाई 83.4 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है। इसके बाद दूसरे नंबर पर अर्जेंटीना का नाम आता है, इस देश में Annual Inflation Rate बढ़कर 83 फीसदी के स्तर पर पहुंच गया है।

अमेरिका से बिट्रेन तक का बुरा हाल
महंगाई के मामले में तुर्की और अर्जेंटीना के बाद 14.5 फीसदी के साथ नीदरलैंड, 13.7 फीसदी के साथ रूस, 11.9 फीसदी के साथ इटली और 10.4 फीसदी के साथ जर्मनी का नंबर आता है। ब्रिटेन में भी महंगाई रिकॉर्ड तोड़ 10.1 फीसदी पर है, इसके अलावा दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका में सालाना आधार पर महंगाई 8.2 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई है।

भारत में इन देशों से ज्यादा महंगाई
लिस्ट में आगे नजर डालें तो साउथ अफ्रीका में सालाना आधार पर महंगाई दर में 7.5 फीसदी का इजाफा हुआ है, वहीं भारत 10वें नंबर पर है और यहां Annual Inflation दर 7.4 फीसदी है। भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया में 7.3 फीसदी, ब्राजील में 7.1 फीसदी, कनाडा में 6.9 फीसदी, फ्रांस में 6.2 फीसदी, इंडोनेशिया में 5.9 फीसदी और दक्षिण कोरिया में 5.6 फीसदी की दर से महंगाई बढ़ी है।

चीन और जापान में महंगाई कम
लिस्ट में शामिल ऐसे देशों की बात करें जहां सालाना आधार पर महंगाई दर में कम बढ़ोतरी देखने को मिली है, तो इनमें चीन, जापान सउदी शामिल हैं। सउदी में Annual Inflation दर 3.1 फीसदी, जबकि जापान में यह 3 फीसदी रही है। चीन में सबसे कम रफ्तार से महंगाई में इजाफा हुआ है और यहां आंकड़ा 2.8 फीसदी रहा।

RBI सौंपेगी केंद्र सरकार को रिपोर्ट
भारत की बात करें तो लगातार 3 तिमाहियों से देश में कंज्यूसमर प्राइस इंडेक्सत (CPI) पर आधारित रिटेल इनफ्लेशन (Retail Inflation) भारतीय रिजर्व बैंक के निर्धारित 6 फीसदी के टारगेट से ऊपर बनी हुई है, सितंबर 2022 में यह 7.41 फीसदी रही। अब 3 नवंबर 2022 को बुलाई गई आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की अतिरिक्त बैठक के बाद इसे रोकने में नाकामी के कारणों और आगे के प्रयासों को लेकर आरबीआई केंद्र सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In मीडिया समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…