दिल्ली में लॉकडाउन के बीच खुलीं शराब की दुकानें, लेकिन सभी दुकानें नहीं…जानिए कितनी जगह खुलीं ?

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच दिल्ली वालों के लिए खुश खबरी है कि पूरा दिल्ली को रेड जोन घोषित किया जा चुका है, फिर दिल्ली में आज से शराब की दुकान खुल गई है।

शराब की दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक ही खुलेंगी

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच दिल्ली वालों के लिए खुश खबरी है कि पूरा दिल्ली को रेड जोन घोषित किया जा चुका है, फिर दिल्ली में आज से शराब की दुकान खुल गई हैं। दिल्ली की ये शराब दुकानें दिल्ली आबकारी विभाग के आदेश जारी करने के बाद खुला है। दिल्ली आबकारी विभाग के आदेश के मुताबिक, दिल्ली की 150 शराब की दुकानों को खोला गया है। दिल्ली में शराब की दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 6.30 बजे तक ही खुलेंगी।

शराब की दुकानों के आसपास काफी भीड़ 

24 मार्च के बाद यानि 40 दिनों के बाद शराब की दुकानें खुलने के कारण आज लोग लंबी लाइन बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आए, लेकिन कुछ जगह पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं भी कर रहे थे। शराब खरीदने वाले तथा शराब बेचने वाले केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइलाइंस का पालन करते दिखे, वहां का माहौल देखने में तो ऐसा लग रहा था कि लोग राशन के लिए लाइन में खड़े हों। दिल्ली में खुले सभी शराब की दुकानों के आसपास काफी भीड़ है।

शराब, पान तथा तंबाकू की दुकानें कुछ शर्तों के साथ खुले

ध्यान रहे कि दिल्ली सरकार ने शराब, पान, तंबाकू आदि बेचने  की दुकानों को संचालित करने की अनुमति देने के अपने आदेश में इसके लिए कुछ शर्तें भी तय की हैं, इसमें दुकानदार के साथ उपभोक्ताओं को शारीरिक दूरी के साथ वे सारे नियम मानने होंगे, जिससे कोराना संक्रमण से बचाव हो सके, इन नियमों को मानना सब के लिए बाध्य होगा। इस बीच दिल्ली प्रदेश भाजपा ने दिल्ली में शराब की दुकानों को खोलने को लेकर अपना विरोध जताते हुए कहा कि दिल्ली सरकार के इस निर्णय से कोरोना संक्रमण और तेजी से फैलेगी, शराब की दुकानें खुलने से दिल्ली में अपराध भी बढ़ेगी।

सरकार राशन वितरण पर ध्यान देना दे, न कि शराब की दुकानें खोलने पर- बिधूड़ी  

दिल्ली विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने केजरीवाल सरकार को पत्र लिखकर मांग की है कि इस संकट के समय में राशन के सही वितरण तथा गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने पर ध्यान देना चाहिए, न कि शराब की दुकानें खोलने पर जोर दिया जाना चाहिए। ध्यान रहे कि 3 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा था कि केंद्र सरकार ने रेड जोन के भीतर जो भी छूट दी है, वही सभी हम दिल्ली में भी लागू करेंगे। इसके साथ ही केजरीवाल के इस घोषणा के बाद दिल्ली के मुख्य सचिव ने नया गाइडलाइंस के साथ आदेश भी जारी कर दिया। दिल्ली सरकार ने अब आवश्यक सामनों की आपूर्ति के लिए जारी ई-पास की वैधता 17 मई, 2020 तक बढ़ा दी है।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 4549     

दिल्ली में अब तक कुल 4549 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या यहां 1362 हो गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 64 हो चुकी है। दिल्ली के सभी 11 जिले कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घोषित किए जा चुके हैं। दिल्ली में अब कोरोना हॉटस्पॉट इलाके घटकर 96 हो चुके हैं।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…