मशहूर गायक SP बालासुब्रमण्यम का कोरोना से निधन, PM मोदी ने शोक जताया

भारतीय सिनेमा जगत के दिग्गज गायकों में शुमार एसपी बालासुब्रमण्यम का आज 25 सितंबर को निधन हो गया। 74 वर्षीय एसपी बालासुब्रमण्यम कोरोना वायरस से संक्रमित थे तथा वे चेन्नई के एमजीएम हेल्थकेयर में भर्ती थे।

बालासुब्रमण्यम 5 अगस्त को कोरोना से संक्रमित हुए
एसपी बालासुब्रमण्यम कई दिनों से बीमार चल रहे थे। हालांकि, बीच में उनकी तबीयत ठीक हो गई थी लेकिन बीते दिन अचानक उनकी तबीयत फिर बिगड़ गई और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। एसपी बालासुब्रमण्यम आज दोपहर 1 बजकर 04 मिनट में अंतिम सांस ली। इससे पहले एसपी बालासुब्रमण्यम ने कोरोना से संक्रमित होने की जानकारी उन्होंने खुद सोशल मीडिया के माध्यम से वीडियो साझा कर दी थी। 5 अगस्त को जारी किए संदेश में बालासुब्रमण्यम ने बताया था कि उनमें कोरोना के हल्के-फुल्के लक्षण पाए गए हैं, उन्हें हल्का हल्का बुखार और जुकाम हो रहा था जिसकी वजह से उन्होंने कोरोना का टेस्ट करवाया और अस्पताल में भर्ती हो गए।

कोविंद, मोदी व शाह ने शोक जताया
बालासुब्रमण्यम के निधन पर पूरे देश में शोक की लहर है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत तमाम राजनीतिक लोगों ने शोक जताया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन से भारतीय संगीत ने अपनी सबसे मधुर आवाज खो दी है, उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विट करके कहा कि एसपी बाला सुब्रमण्य म का निधन के आसमयिक निधन से हमारे कला की दुनिया को काफी क्षति पहुंची है, दु:ख की इस घड़ी में, मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं, ऊं शांति। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शोक व्यक्त करते कहा कि प्रसिद्ध संगीतकार और पार्श्व गायक पद्म भूषण एस पी बाला सुब्रह्मण्यम जी के निधन से गहरा दुःख हुआ, मेरी संवेदना उनके परिवार और उनके फैंस के साथ है। ऊं शांति।

एक दूजे के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिला
4 जून, 1946 को मद्रास में जन्में गायक एसपी बालासुब्रमण्यम ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी, बचपन से ही उन्हें संगीत में रुचि थी। उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ संगीत की भी तालीम ली। एसपी बालासुब्रमण्यम बॉलीवुड में सलमान खान समेत कई अभिनेताओं की आवाज बने हैं। फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के गाने हों या ‘साजन’ या फिर ‘हम आपके हैं कौन’ इन सब फिल्मों में सलमान खान को एसपी बालासुब्रमण्यम ने ही आवाज दी थी। फिल्म एक दूजे के लिए में गाए गाने के लिए एसपी बालासुब्रामण्यम को नेशनल अवॉर्ड मिला था।

बालासुब्रमण्यम को पद्म श्री व पद्म भूषण मिला था
गौरतलब है कि हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और तमाम दूसरी भाषाओं में सैकड़ों हिट गाने गा चुके हैं बालासुब्रमण्यम। एसपी बालासुब्रमण्यम का नाम सबसे ज्यादा फिल्मी गानों में आवाज देने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। बालासुब्रमण्यम को वर्ष 2001 में पद्म श्री और वर्ष 2011 पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In मनोरंजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी राहत, ‘विवाद से विश्वास’ स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन 30 सितंबर तक बढ़ाई गई

केंद्र सरकार ने विवाद से विश्वास स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन एक महीने बढ़ा दी है, जबकि …