लॉक डाउन के बीच डीपीआईआईटी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से मांगी उद्योग को शुरू करने की अनुमति

वैश्विक महामारी कोविड-19 के संकट के कारण 21 दिनों के देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान डीपीआईआईटी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को उद्योग को शुरू करने का सुझाव दिया है। डीपीआईआईटी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को अपने सुझाव में उद्योग को शुरू करने की अनुमति भी मांगी है।

डीपीआईआईटी ने उद्योग को शुरू करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को लिखी चिट्ठी

वैश्विक महामारी कोविड-19 के संकट के कारण 21 दिनों के देशव्यापी लॉक डाउन के दौरान डीपीआईआईटी यानि उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर सुझाव दिया है कि वह भारी इलेक्ट्रिकल्स तथा दूरसंचार उपकरण जैसे सेक्टरों में एहतियाती उपायों के साथ सीमित स्तर पर कार्य शुरु करने अनुमति दें। डीपीआईआईटी ने केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को लिखे अपने चिट्ठी में कहा है कि भारत की आर्थिक स्थिति में सुधार तथा लोगों के हाथ में नकदी पहुंचाने के लिए यह गतिविधियां जरुरी है।

राज्यों तथा उद्योग मंडलों से विचार करके उद्योग शुरू करने का अनुमति मांगी गई

डीपीआईआईटी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से कहा कि भारत सरकार अगर देशव्यापी लॉक डाउन की अवधि में बढ़ोतरी करती है या कोई अंतिम निर्णय करती है तो उपयुक्त सुरक्षात्मक उपायों को साथ कुछ और गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति दी जाए। ध्यान रहे के डीपीआईआईटी ने देश के कई राज्यों तथा कई उद्योग मंडल के साथ विस्तृत बातचीत के बाद धीरे-धीरे देशव्यापी लॉक डाउन से बाहर निकालने की योजना के तहत ही यह सुझाव केंद्रीय गृह मंत्रालय को दी गई है।

सभी शर्तों को कड़ाई के साथ पालन सुनिश्चित करना

डीपीआईआईटी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को सुझाव दिया है कि जिन उद्योगों के लिए कामकाज करने की अनुमति दी जा सकती है, एक ही जगह से सभी कर्मचारियों का प्रवेश, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए पर्याप्त जगह, कर्मचारियों को घर से लाने तथा पहुंचाने के लिए अलग-अलग परिवहन की व्यवस्था या कारखाना परिसरों में कर्मचारियों के रहने के लिए इंतजाम साफ-सुथरे व्यवस्था के साथ होनी चाहिए। डीपीआईआईटी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को यह भी सुझाव दिया है कि राज्य तथा जिला प्राधिकरणों इन गतिविधियों की इजाजत देते समय इन सभी शर्तों को कड़ाई के साथ पालन सुनिश्चित करना चाहिए।

वाहनों और कार्यबल की मुक्त आवाजाही की मांग  

डीपीआईआईटी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को से जिन उद्योगों को शुरू करने की अनुमति मांगी है, उसमें शामिल उद्योग हैं- ऑप्टिक फाइवर केबल, इस्पात और फेरस एलॉय मिल, कम्प्रेसर एंड कंडेसनर इकाइयां, लुग्दी और कागज उद्योग इकाइयां, पावर लूम, उर्वरक, पेंट, प्लास्टिक, वाहन इकाइयां, रत्न एवं आभूषण तथा सेज एवं निर्यात उन्मुख की सभी इकाइयां। डीपीआईआईटी ने गृह मंत्रालय से कुछ क्षेत्रों के लिए वाहनों और कार्यबल की मुक्त आवाजाही की भी अनुमति मांगी है।

देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या नौ हजार के पार

डीपीआईआईटी ने एहतियाती उपायों के साथ सीमित स्तर पर कार्य शुरु करने अनुमति मांगी है, उन सभी उद्योग में कार्य एक ही पाली में होगी। ध्यान रहे अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 9200 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1083 हो गई है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 331 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…