केजरीवाल दिल्ली को नहीं बनने देंगे अमेरिका, 35 हॉटस्पॉट इलाके सील

वैश्विक महामारी कोविड-19 का संकट बीच दिल्ली में दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है, इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली को अमेरिका नहीं बनने देंगे, इसलिए दिल्ली सरकार ऑपरेशन शील्ड चला रही है।

हम दिल्ली को अमेरिका नहीं बनने देंगे- केजरीवाल

वैश्विक महामारी कोविड-19 का संकट बीच दिल्ली में दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है, इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली को अमेरिका नहीं बनने देंगे, इसलिए दिल्ली सरकार ऑपरेशन शील्ड चला रही है। अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि दिल्ली में कंटेनमेंट एरिया को रेड जोन और हाई रिस्क एरिया को ऑरेंज जोन घोषित किया जाएगा, उसके बाद सभी कंटेनमेंट एरिया को सैनेटाइज किया जाएगा, इसके लिए 10 जापानी मशीन और 50 दिल्ली जल बोर्ड की मशीनों की मदद से सैनेटाइजेशन ड्राइव चलाई जाएगी।

दिल्ली के अभी तक 35 कंटेनमेंट जोन

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के दिलशाद गार्डेन इलाके में ऑपरेशन शील्ड लागू किया था,  उसका नतीजा ये रहा कि अब वहां कोरोना पॉजिटिव केस एक भी नया नहीं मिला है, वहां ऑपरेशन शील्ड पूरी तरह सफल रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना पॉजिटिव केस के मामले दिल्ली में बढ़े हैं, लेकिन इसको नियंत्रित करने के लिए हम सभी जरूरी कदम उठा हैं। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के अभी तक 35 एरिया को कंटेनमेंट जोन बनाया जा चुका है तथा कई एरिया और भी एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा।

दिल्ली के सब्जी मंडियों में ड्रोन की मदद ली जा रही है

ध्यान रहे कि कि अब तक दिल्ली में 35 कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों में ऑपरेशन शील्ड चलाया जा रहा है, वहां काफी सख्ती भी बरती जा रही है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की सभी सब्जी मंडियों को लेकर दिल्ली पुलिस ने बताया है कि वहां सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है, सब्जी मंडियों में इस तरह के अरेंजमेंट्स किए हैं कि भीड़ इकट्ठे न हो और सोशल डिस्टेंसिंग भी लोग मेंटेन करें, सभी सब्जी मंडियों में ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 1154 पहुंची

दिल्ली में आज 85 कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ा है, इस प्रकार दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 1154 पहुंच चुकी थी, जबकि इससे मरने वालों की संख्या 24 पहुंच चुकी है। देश में दिल्ली से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस में सिर्फ महाराष्ट्र में है, जहां इसकी संख्या 1982 है। ध्यान रहे अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 9100 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1073 हो गई है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 325 हो चुकी है।

अमेरिका में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 5 लाख 35 हजार पहुंची

ध्यान रहे कि वैश्विक महामारी कोविड-19 मरीजों की संख्या पूरी दुनिया में अब तक 18 लाख को पार चुकी है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख 11 हजार पहुंच चुकी है। दुनिया में अब तक सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस अमेरिका में हो चुकी है, जहां इसकी संख्या करीब 5 लाख 35 हजार पहुंच चुकी है तथा इस बीमारी से मरने वालों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा अमेरिका में ही हो चुकी है, जहां इसकी संख्या करीब 20 हजार सात सौ पहुंच गई है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…