महज 45 दिनों में ब्रिटिश PM लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा, एक बार फिर रेस में आए ऋषि सुनक और बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने डॉलर के मुकाबले गिरते पाउंड और बढ़ती महंगाई के बीच आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस ने महज 45 दिनों में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। लिज ट्रस के इस्तीफा के बाद चर्चा शुरू हो गई है कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा।

ब्रिटेन में लिज ट्रस की पारी खत्म
महज 45 दिन चूक भरे आर्थिक फैसले और अहम सिपहसालारों के इस्तीफों ने आज 20 अक्टूबर 2022 को ब्रिटिश प्रधानमंत्री की कुर्सी पर लिज ट्रस की पारी को समेट दिया। लिज ट्रस नए प्रधानमंत्री के पद संभालने तक फिलहाल कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनी रहेंगी, लेकिन उनके इस ऐलान ने तेजी से बढ़ती सर्दियों और आसमान छूती गैस की कीमतों से जूझते ब्रिटेन के लिए सियासी संकट गहरा दिया है। अपने इस्तीफे का ऐलान करते हुए लिज ट्रस ने माना कि वो अपने जनादेश को निभाने में सक्षम नहीं हैं और इसीलिए वह इस्तीफा दे रहीं हैं, साथ ही उन्होंने यह भी घोषणा की कि अगले एक हफ्ते में कंजरवेटिव पार्टी नए नेता का चुनाव कर लेगी। हालांकि, इस बीच विपक्षी लेबर पार्टी ने इसे शर्मनाक स्थिति बताते हुए फौरन चुनाव कराए जाने की मांग की है।

सुनक और जॉनसन हैं PM पद के दावेदार
कंजरवेटिव पार्टी में लिज ट्रस के मुकाबले दूसरे स्थान पर रहे ऋषि सुनक की मजबूत दावेदारी से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की एक बार फिर प्रधानमंत्री पद पर वापसी तक हर संभावना पर बात हो रही है। वैसे भी लिज ट्रस पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की करीबी मानी जाती हैं। 28 अक्टूबर 2022 तक आंतरिक चुनाव की कवायद से नेता के चुनाव पर तस्वीर साफ हो जाएगी, लेकिन इतना तय है कि ब्रिटेन की सरकार और उसका खजाना 2 महीने के बाद और कमजोर स्थिति में खड़ा नजर आ रहा है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …