EC का ऐलान, त्रिपुरा में 16 फरवरी और मेघालय-नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग, वोटों की गिनती 2 मार्च को

चुनाव आयोग ने आज पूर्वोत्तर के 3 राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। त्रिपुरा में 16 फरवरी को वोट डाले जाएंगे, जबकि मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे, तीनों राज्य में 2 मार्च को मतगणना होगी।

तीनों राज्यों में 60-60 सीटें हैं
चुनाव आयोग ने आज 18 जनवरी 2023 को त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के लिए चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने बताया कि तीनों राज्यों में 2 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे, त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होगा, तीनों राज्योंा में वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी। तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंोस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि हाल ही में नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा राज्यों का चुनाव आयोग के अधिकारियों ने दौरा किया था, इस दौरान वहां के प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की और वहां से सुझाव लिए गए, कुछ ही राज्य ऐसे हैं, जहां चुनाव के बाद और पहले हिंसा की घटनाएं देखने को मिलती हैं, हाल ही में 2 राज्यों में चुनाव हुए हैं, वहां ऐसी कोई हिंसा चुनाव के दौरान नहीं हुई है।

तीनों राज्यों में आचार संहिता लागू
चुनाव के तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई। नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है, वहीं मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 15 और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। ध्यान रहे कि पूर्वोत्तर के 3 राज्यों में इस साल सबसे पहले विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। त्रिपुरा में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं नागालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है, जबकि मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार है। एनपीपी पूर्वोत्तर की एकमात्र पार्टी है, जिसे राष्ट्रीय दल के तौर पर मान्यता हासिल है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…