अगर कोविड-19 के खतरे से बचना है, तो जानिए क्या करें

देश में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने इससे बचने के लिए उपाय सुझाया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई, यूजीसी सहित समेत सभी मुख्य शैक्षणिक संस्थानों को चिट्ठी लिख कर कोरोना वायरस महामारी के खतरे से और ज्यादा सचेत रखने का सुझाव दिया है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने दिया सुझाव

देश में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने इससे बचने के लिए उपाय सुझाया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई, यूजीसी, एनसीटीई, एआईसीटीई, केवीएस समेत सभी मुख्य शैक्षणिक संस्थानों को चिट्ठी लिख कर कोरोना वायरस महामारी के खतरे से और ज्यादा सचेत रखने का सुझाव दिया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केंद्रीय आयुष मंत्रालय की सलाह के मुताबिक, अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए गर्म पानी पीने, योगा करने तथा च्यवनप्राश का सेवन करने की सलाह दी है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षण संस्थानों से छात्रों, शिक्षकों और संस्थानों से जुड़े सभी कर्मचारियों व उनके परिजनों तक इसे उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है।

लोगों को आयोग्य एप से भी जुड़ने की सलाह

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने सीबीएसई, यूजीसी, एनसीटीई, एआईसीटीई, केवीएस समेत सभी मुख्य शैक्षणिक संस्थानों को लिखे गए चिट्ठी में कोरोना वायरस से किस प्रकार सुरक्षित रख सकते हैं तथा इससे जुड़े और भी सुझाव दिए हैं। मंत्रालय ने केंद्र सरकार की ओर से तैयार किए गए आयोग्य एप से भी जुड़ने की सलाह दी है तथा इसे लेकर छात्रों तक भी जानकारी पहुंचाने का सुझाव दिया है। आयोग्य एप मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउन लोड किया जा सकता है, इससे कोरोना वायरस के खतरे से आप बच सकते हैं तथा इससे कोरोना वायरस से जुड़ी नई-नई जानकारियों भी आपको मिलती रहेगी।

योगा, प्राणायाम, मेडिटेशन तथा च्यवनप्राश का सुझाव

गौरतलब है कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने भी देश के लोगों को कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत रखने का सुझाव दिया है, इसमें आप दिन भर गर्म ही पीजिए, घर में ही रह कर योगा, प्राणायाम तथा मेडिटेशन कीजिए। केंद्रीय आयुष मंत्रालय के अनुसार, आप भोजन में हल्दी, जीरा, धनिया आदि का इस्तेमाल कीजिए। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने कुछ आयुर्वेदिक सलाह भी है, जिसमें सुबह च्यवनप्राश खाने, हर्बल चाय पीने, हल्दी वाला गर्म दूध पीने जैसी सलाह भी शामिल है।

सतर्कता तथा जागरुकता बढ़ाने की जरुरत

ध्यान रहे कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास ने देश के शैक्षणिक संस्थानों के जरिए छात्रों, शिक्षकों तथा उनके परिजनों को कोरोना वायरस के खतरे से ऐसे समय में चेतावनी दे रहा है, जब पूरे देश में इस कोरोना महामारी के विरुद्ध लड़ाई में हम एक ऐसे मोड़ पर खड़ा है, जहां से हम लोग अपनी की सतर्कता तथा जागरुकता से यह लड़ाई जीत सकते हैं, अगर हम लोगों से एक छोटी सी भूल हुई से तो यह विकराल रूप भी ले सकती है, ऐसे में सभी लोगों को ज्यादा सचेत रहने की जरुरत है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …