ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय हाई कमीशन से तिरंगा उतारा, तोड़फोड़ की, अमृतपाल का पोस्टर लिए थे, ब्रिटिश हाई कमिश्नर तलब

ब्रिटेन में रविवार शाम को खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय हाई कमीशन में लगा तिरंगा उतार दिया, इतना ही नहीं वहां तोड़फोड़ भी की। वारिस पंजाब दे संगठन के चीफ और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के खिलाफ हो रही पुलिस की कार्रवाई के बाद ये हंगामा हुआ है। इस मामले पर भारत ने दिल्ली में ब्रिटिश हाई कमिश्नर को तलब किया है। दरअसल, पिछले तीन दिन से भारत में पंजाब पुलिस अमृतपाल को पकड़ने के लिए अभियान चला रही है, उसने भारत सरकार के खिलाफ बयानबाजी की थी, 23 फरवरी को उसने अपने साथियों के साथ अमृतसर के अजनाला पुलिस थाने पर हमला कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने अमृतपाल के खिलाफ कार्रवाई का फैसला लिया। फिलहाल अमृतपाल फरार है।

पोस्टर पर लिखा- ‘फ्री अमृतपाल सिंह’
इस घटना से जुड़े कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, इनमें खालिस्तान समर्थकों के हाथ में खालिस्तानी झंडा और अमृतपाल सिंह के पोस्टर दिख रहे हैं। पोस्टर्स पर लिखा है- ‘फ्री अमृतपाल सिंह’ यानि अमृतपाल सिंह को आजाद करो, ‘वी वॉन्ट जस्टिस’ यानि हमें न्याय चाहिए और ‘वी स्टैंड विथ अमृतपाल सिंह’ यानि हम अमृतपाल के साथ हैं। एक शख्स को ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ कहते हुए भी सुना गया।

प्रदर्शनकारियों ने भारत के खिलाफ नारेबाजी की
वायरल वीडियो में प्रदर्शनकारियों को नारेबाजी करते हुए भी सुना जा सकता है, वो भारत सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे हैं। लंदन में स्थित भारतीय हाई कमीशन के बाहर हुए हंगामे की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं, घटना के बाद भारत में ब्रिटिश हाई कमिश्नर एलेक्स एलिस ने इसकी निंदा की। उन्होंने कहा- यह पूरी तरह अस्वीकार्य है, मैं ब्रिटेन में भारतीय हाई कमीशन के लोगों और परिसर में हुए हंगामे की निंदा करता हूं।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कार्रवाई की मांग की
भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले में सख्त कार्रवाई की मांग की है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उम्मीद करते हैं ब्रिटिश सरकार इस मामले में जल्द गिरफ्तारी करेगी। हंगामे के दौरान भारतीय हाई कमिशन में ब्रिटिश सिक्योरिटी नहीं थी। विदेश मंत्रालय ने इस पर भी स्पष्टीकरण मांगा है।

इंग्लैंड में बैठे खालिस्तानी का शागिर्द है अमृतपाल
पंजाब पुलिस की शुरुआती इन्वेस्टिगेशन के मुताबिक, अमृतपाल का नाम अवतार सिंह खंडा के साथ जुड़ रहा है। अतवार सिंह खंडा पाकिस्तान में छिपकर बैठे बब्बर खालसा के प्रमुख परमजीत सिंह पम्मा का खास है और वह ‘बब्बर खालसा यूके’ को ऑपरेट करता है। पुलिस को इनपुट मिले हैं कि बब्बर खालसा इन दिनों प्रोजेक्ट K2 पर काम कर रहा है, इसके तहत जम्मू-कश्मीर में भड़काऊ गतिविधियों के साथ-साथ पंजाब में एक बार फिर से खालिस्तान मूवमेंट खड़ी करने की प्लानिंग है। पंजाब में खालिस्तान मूवमेंट को दोबारा जिंदा करने के मकसद से ही बब्बर खालसा इंटरनेशनल के प्रमुख परमजीत सिंह पम्मा और अवतार सिंह खंडा ने अमृतपाल को पंजाब भेजा था।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…