मोदी सरकार ने लॉन्च किया किसान रथ ऐप, उबर-ओला की तरह होगी सेवाएं

वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन-2 के दौरान देश के किसानों को अपनी फसल को बाजार तक ले जाने में हो रही परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने किसान रथ ऐप लॉन्च किया। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान रथ ऐप को लॉन्च किया।

नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान रथ ऐप को लॉन्च किया

वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू देशव्यापी लॉकडाउन-2 के दौरान देश के किसानों को अपनी फसल को बाजार तक ले जाने में हो रही परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने किसान रथ ऐप लॉन्च किया है। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण देश के किसानों को अपनी फसल को बाजार तक ले जाने में हो रही परेशानियों को दूर करने के लिए आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान रथ ऐप को लॉन्च किया। किसान रथ ऐप का मकसद देश के उन किसानों को अपना सामान लाने ले जाने में मदद करना है, जिनके पास या तो परिवहन की अपनी सुविधा नहीं है या फिर अपनी सुविधा होने के बावजूद लॉकडाउन के चलते इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

किसान रथ ऐप पर 5 लाख से ज्यादा वाहनों का डेटाबेस मौजूद

किसान रथ ठीक उसी तरह काम करेगा, जैसे उबर तथा ओला की टैक्सी सेवाएं काम करती हैं, इस ऐप से कहीं भी किसी भी किसान को अपनी फसल को अपने आसपास की मंडी में ले जाने के लिए ट्रैक्टर या कोई दूसरे वाहन के मौजूदगी का पता चल जाएगा। नरेंद्र सिंह तोमर के मुताबिक, फिलहाल किसान रथ ऐप पर 5 लाख से ज्यादा वाहनों का डेटाबेस मौजूद है, इसके अलावा उन किसानों को भी इसके डेटाबेस में जोड़ा जा रहा है, जो फसल बीमा योजना के तहत आते हैं, इसके अलावा पूरे देश की मंडियों को भी इस ऐप से जोड़ा जा रहा है, ताकि उसकी मैपिंग हो सके।

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान किसानों को दी है रियायत

ध्यान रहे कि इस वक्त (अप्रैल-मई) किसानों का गेहूं तथा दूसरा रबी फसलों की कटाई का समय होता है, जिसके चलते देश के किसानों के सामने गेहूं तथा अन्य रबी फसलों को मंडी तक ले जाकर बेचने की समस्या हो रही है, जिसके चलते ही केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कृषि क्षेत्र को कई रियायतें दी हैं, इन रियायतों में खेतों में काम करने की छूट से लेकर मंडियों में खरीद बिक्री तक कि छूट शामिल है।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 14,100 के पार, मरने वालों की संख्या 474 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 14,100 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1976 हो गई है, जबकि कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या 474 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 22 लाख, 14 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 49 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 6 लाख 80 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 34,700 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हेमंत सोरेन ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तीसरी बार बने झारखंड के मुख्यमंत्री

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने एक बार फिर आज गुरुवार को (4 जुलाई…