प्रधानमंत्री मोदी का ग्राम पंचायतों का संबोधन 24 अप्रैल को तथा मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक 27 अप्रैल को

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को देश के ग्राम पंचायतों को  संबोधित तथा 27 अप्रैल को एक बार फिर देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 24 अप्रैल को ग्राम पंचायतों को संबोधित करेंगे

वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए 25 मार्च से 3 मई तक 40 दिनों के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर देश की ग्राम पंचायतों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे तथा 27 अप्रैल को एक बार फिर देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे।

मोदी द्वारा ई-ग्राम स्वराज पोर्टल तथा मोबाइल ऐप का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर ई-ग्राम स्वराज पोर्टल (e-Gram Swaraj Portal) तथा मोबाइल ऐप का शुभारंभ भी करेंगे। ध्यान रहे कि हर वर्ष 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है। केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की अनोखी पहल है, जिससे ग्राम पंचायतों को ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार करने तथा उसे लागू करने के लिए एकल स्थान मिल जाएगा, इसमें कहा गया है कि पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की भी शुरुआत करेंगे।

मोदी 27 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 अप्रैल को एक बार फिर देश के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे। इस बैठक में देश के सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। ध्यान रहे कि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 11 अप्रैल को देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की थी, जिसमें ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन की समय सीमा को बढ़ाने की बात कही थी, इसके बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को खत्म होने वाले लॉकडाउन की समय सीमा को बढ़ा कर 3 मई, 2020 तक कर दी थी। 

3 मई को लॉकडाउन खत्म होगी या लॉकडाउन की अवधि बढ़ेगी ?

एक बार फिर कयास लगाया जाने लगा है कि 27 अप्रैल को प्रधानमंत्री के साथ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में मुख्य मुद्दा देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई को खत्म करने या एक बार फिर से देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने पर होगी।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 21,300 के पार, मरने वालों की संख्या 681 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 21,300 को पार कर चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 4370 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 681 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 26 लाख, 7 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या करीब 1 लाख, 81 हजार पहुंच चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 8 लाख 29 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 46,100 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी राहत, ‘विवाद से विश्वास’ स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन 30 सितंबर तक बढ़ाई गई

केंद्र सरकार ने विवाद से विश्वास स्कीम के तहत पेमेंट की डेडलाइन एक महीने बढ़ा दी है, जबकि …