राहुल गांधी ने गुरदीप सिंह सप्पल को दी बड़ी जिम्मेदारी.. 2024 में मोदी को हराने के लिए बनाएंगे रणनीति

कांग्रेस के थिंक टैंक के मेंबर गुरदीप सिंह सप्पल को कांग्रेस पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है । कांग्रेस पार्टी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए जो मैनिफेस्टो कमेटी बनाई है । उसमें गुरदीप सिंह सप्पल को शामिल किया गया है। यानि गुरदीप सिंह सप्पल और मैनिफेस्टो समिति के दूसरे सदस्य मिलकर 2024 चुनाव में मोदी को हराने के लिए स्ट्रैटजी तैयार करेंगे ।

मैनिफेस्टो कमेटी में कौन कौन
कांग्रेस पार्टी ने 2024 चुनाव के लिए 16 सदस्यीय मैनिफेस्टो कमेटी बनाई है । कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी इस कमेटी की सदस्य हैं। जबकि मनमोहन सरकार में गृह और वित्त मंत्री रह चुके पी. चिदंबरम को कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। तो वहीं, छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव को इसका कंवेनर यानि संयोजक बनाया गया है । मैनिफेस्टो कमेटी में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को भी शामिल किया गया है । इसके अलावा गुरदीप सिंह सप्पल, कांग्रेस सांसद जयराम रमेश,गौरव गोगोई,रंजीता रंजन,इमरान प्रतापगढ़ी,शशि थरुर,प्रवीण चक्रवर्ती,गाइखांगाम,के राजू ,आनंद शर्मा और गुजरात कांग्रेस के नेता जिग्नेश मेवानी को भी शामिल किया गया है ।

कौन हैं गुरदीप सिंह सप्पल
आपको बता दें कि गुरदीप सिंह सप्पल कांग्रेस वर्किंग कमेटी के स्थायी सदस्य हैं । साथ ही अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) में प्रशासन प्रभारी भी हैं और पार्टी के प्रशासनिक मामलों का नेतृत्व करते हैं। वे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के सलाहकार हैं । साथ ही प्रवक्ता के तौर पर टीवी चैनलों पर भी अपनी बात रखते हैं ।

इंडिया गठबंधन की भी जिम्मेदारी
इतना ही नहीं, गुरदीप सिंह सप्पल को 28 विपक्षी पार्टियों का जो I.N.D.I.A गठबंधन बना है उसमें भी उन्हें स्पेशल प्रोजेक्ट सौंपा गया है । वे I.N.D.I.A गठबंधन अभियान समिति के सदस्य हैं.

संसद टीवी का श्रेय
संसद के लिए आज जो टीवी का स्वरुप देख रहे हैं. इसकी अवधारणा भी गुरदीप सिंह सप्पल की ही देन मानी जाती है। गुरदीप सप्पल ने ही राज्यसभा टीवी की शुरुआत की थी। बाद में फिर लोकसभा टीवी शुरू हुआ और अब राज्यसभा औऱ लोकसभा टीवी को मोदी सरकार ने बंद कर संसद टीवी का नाम दे दिया है । गुरदीप सिंह सप्पल राज्य सभा टीवी के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रधान संपादक हैं। बाद के दिनों में उन्होंने स्वराज एक्सप्रेस नाम से एक टीवी न्यूज चैनल भी शुरुआत भी की थी। जो 24 घंटे का न्यूज चैनल था । स्वराज एक्सप्रेस काफी कम समय में मशहूर हो गया था । विपक्ष की आवाज के तौर पर जाना जाने लगा था । इस चैनल में उन्होंने विनोद दुआ जैसे मूर्धन्य पत्रकारों को जोड़ा था। हालांकि बाद में उन्हें इस चैनल को बंद करना पड़ा

उपराष्ट्रपति के सलाहकार रहे
गुरदीप सिंह सप्पल भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति मो. हामिद अंसारी के ओएसडी भी रहे। वे 10 सालों तक OSD के तौर पर कार्य किया । उन्हें भारत सरकार के संयुक्त सचिव का पद भी मिला हुआ था ।

Load More Related Articles
Load More By Newsroom Live
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

ग्रेटर नोएडा में घर खरीदने वालों का सपना जल्द होगा पूरा.. बनेंगे 1100 फ्लैट्स

अगर आप ग्रेटर नोएडा में घर लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है.. ग्रेटर नोएडा में जल्द ही…