रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई तथा नीट परीक्षा की तिथि घोषित की…जानिए कब होगी परीक्षा ?

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच इंजीनियरिंग तथा मेडिकल प्रवेश परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक राहत भरी खबर आई है। जेईई तथा नीट परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है।

निशंक ने की जेईई तथा नीट परीक्षा की तिथि की घोषणा

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच इंजीनियरिंग तथा मेडिकल प्रवेश परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक राहत भरी खबर आई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज फेसबुक तथा ट्विटर पर लाइव सेशन में विद्यार्थियों से लाइव वेब इंटरैक्शन में वर्ष 2020 की जेईई (JEE) तथा नीट (NEET) परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी। इस दौरान रमेश पोखरियाल निशंक से विद्यार्थियों ने लाइव वेब इंटरैक्शन में कई  सवाल पूछे जिसके जवाब उन्होंने दिए।

जेईई मेन परीक्षा 18-23 जुलाई तथा नीट परीक्षा 26 जुलाई को

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि वर्ष 2020 की जेईई (JEE) मेन परीक्षा 18-23 जुलाई, 2020 के बीच आयोजित होगी, जबकि नीट (NEET) परीक्षा 26 जुलाई, 2020 को आयोजित किया जाएगा। ध्यान दें कि ये दोनों परीक्षा मई, 2020 में होने वाली थी, लेकिन देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षा का आयोजन संभव नहीं हो पाया। सीबीएसई परीक्षा की तिथियों पर रमेश पोखरियाल ने कहा कि जल्द ही इसकी तारीखों की घोषणा की जाएगी।

निशंक ने विद्यार्थियों को दीक्षा पोर्टल का उपयोग करने की सलाह दी

इस दौरान रमेश पोखरियाल निशंक ने विद्यार्थियों को दीक्षा पोर्टल का उपयोग करने की सलाह देते हुए कहा कि विभिन्न परीक्षा तथा विभिन्न भाषाओं का संगम है यह पोर्टल, इसमें इंटरैक्टिव पाठ्यक्रम है, खासकर लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों को ई-सामग्री का उपयोग करना चाहिए। रमेश पोखरियाल ने बताया कि कोविड-19 के कारण शैक्षणिक कार्यक्रम देर से शुरू होगा, इसलिए राज्य बोर्ड को शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए पाठ्यक्रम को कम करने के लिए कहा है।

भारत में कोरोना पॉजिटिव केस 46,600 के पार, मरने वालों की संख्या 1572 पहुंची

गौरतलब है कि अब तक भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 46,600 से ज्यादा हो चुकी है, कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 12945 हो गई है, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 1572 हो चुकी है। अब तक पूरे विश्व में कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या 36 लाख, 60 हजार को पार कर चुकी है तथा इससे मरने वालों की संख्या 2 लाख, 52 हजार को पार कर चुकी है। विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केसों की कुल संख्या अमेरिका में करीब 12 लाख, 13 हजार पहुंच चुकी है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या यहां करीब 69,900 हो चुकी है।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …