भारत में कोरोना से जंग में कुछ बातें है, जो उम्मीद जगाने लगी है…जानिए वो कौन सी बातें हैं !

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच भारत में कोरोना पॉजिटिव के कुल मामले 46 हजार के पार कर चुके हैं, जो कि चिंता की बात है, हालांकि कुछ ऐसे भी संकेत हैं, जो उम्मीदें जगाने लगे हैं, जो कि राहत भरी खबर है।

देश में पिछले 24 घंटे में 3900 कोरोना के नए केस

वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ भारत एकजुट होकर लड़ाई लड़ रहा है, जिसके कारण केंद्र सरकार द्वारा लागू 25 मार्च से 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन का चल रहा है, इस बीच भारत में कोरोना पॉजिटिव के कुल मामले 46 हजार के पार कर चुके हैं। पिछले कुछ दिनों से प्रत्येक दिन लगातार 2 हजार से ज्यादा कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं, जो कि चिंता की बात है। देश में पिछले 24 घंटे में तो 3900 कोरोना के नए केस सामने आए चुके हैं, हालांकि कुछ ऐसे भी संकेत हैं जो उम्मीदें जगाने लगे हैं, जो कि राहत भरी खबर है।

भारत में कोरोना को लेकर कुछ राहत भरी खबरें

भारत में कोरोना पॉजिटिव के कुल मामले मई में लगातार कोरोना के बढ़ने की रफ्तार तेज है गई है, लेकिन इस बीच कुछ ऐसे भी बातें संकेत हैं जो उम्मीदें जगाने लगे हैं, जो कि राहत भरी खबर है। ये मुख्य बाते हैं- भारत में कोरोना से ठीक होने वालों की रफ्तार बढ़ी, भारत में करीब एक तिहाई कोरोना मरीज ठीक, भारत में रिकवरी तथा डेथ का अनुपात 90:10, भारत में डेली ग्रोथ रेट लगातार घट रही, भारत में 12 से ज्यादा दिनों में डबलिंग, भारत के तीन राज्य कोरोना मुक्त, देश को केरल ने रास्ता दिखाया, इंदौर में डबलिंग का समय राष्ट्रीय औसत से ज्यादा, भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर सबसे कम डेथ, विश्व में कोरोना को लेकर अच्छे संकेत।

जिन बातों से उम्मीदें जगने लगे हैं, ये मुख्य बाते हैं-

भारत में कोरोना से ठीक होने वालों की रफ्तार बढ़ी

  • भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मामलों का तेजी से बढ़ना जहां चिंता बढ़ा रहा है, वहीं राहत की खबर यह है कि कोरोना से ठीक होने वालों की रफ्तार भी तेजी से बढ़ी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 4 मई को बताया था कि पिछले 24 घंटे में 1074 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं, जो देश में अब तक का सबसे ज्यादा बड़ा आंकड़ा है।

भारत में करीब एक तिहाई कोरोना मरीज ठीक

  • 4 मई तक के आंकड़ों के मुताबिक, देश में रिकवरी रेट बढ़ कर 27.52 फीसदी पहुंच चुकी है, जबकि 17 अप्रैल को रिकवरी रेट केवल 13.06 फीसदी थी। देश में अब तक कोरोना से संक्रमित 12727 लोग इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

भारत में रिकवरी तथा डेथ का अनुपात 90:10

  • भारत में रिकवरी तथा डेथ के अनुपात में भी सुधार हुआ है, 17 अप्रैल को जहां यह अनुपात 80:20 का था, वहीं 3 मई तक यह अनुपात 90:10 का हो गया।

भारत में डेली ग्रोथ रेट लगातार घट रही

  • भारत में कोरोना के बढ़ने की एवरेज डेली ग्रोथ रेट लगातार घट रही है, 22 मार्च को जहां एवरेज डेली ग्रोथ रेट 19.9 फीसदी थी, वही लॉकडाउन-2 के के आखिरी दिन यानि 3 मई को एवरेज डेली ग्रोथ रेट घट कर 6.1 फीसदी पर आ गई है।

भारत में 12 से ज्यादा दिनों में डबलिंग

  • देश में अब कोरोना केसों के दोगुने होने में ज्यादा समय लग रहा है, जबकि लॉकडाउन से पहले देश में औसतन 3.4 दिन में कोरोना मामले दोगुने हो जा रहे थे, वहीं अब इसमें 12 से ज्यादा दिन लग रहे हैं, अब से 15 दिन पहले औसतन 8.2 दिनों में कोरोना केस दोगुने हो रहे थे।

भारत के तीन राज्य कोरोना मुक्त

  • देश अब तक तीन राज्य गोवा, मणिपुर तथा अरुणाचल प्रदेश त्रिपुरा ऐसे राज्य हैं, जहां सभी कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं तथा यह तीनों राज्य मुक्त हो चुके हैं।

 देश को केरल ने रास्ता दिखाया

  • देश में केरल ने बहुत हद तक कोरोना पर जीत हासिल कर ली है, केरल में न केवल नए कोरोना केसों के आने की रफ्तार कम है, बल्कि रिकवरी रेट भी उत्साह बढ़ाने वाला है। केरल में अब तक कोरोना के कुल 500 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिनमें से 462 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं, जबकि केवल 4 की डेथ हुई है।

इंदौर में डबलिंग का समय राष्ट्रीय औसत से ज्यादा

  • देश के सबसे बुरी तरह प्रभावित शहरों में से एक इंदौर में स्थिति अब काफी नियंत्रण में है, 3 मई तक इंदौर में कोरोना के करीब 1600 कोरोना पॉजिटिव केस हो चुके थे, वहां 17 दिनों में केस दोगुने हो रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय औसत करीब 12 दिनों का है।

भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर सबसे कम डेथ

  • भारत में कोरोना संक्रमण से प्रति 10 लाख आबादी पर औसतन 1 डेथ हो रही है, जो 4 हजार से ज्यादा कोरोना केस वाले देशों में सबसे कम है, अमेरिका में यह आंकड़ा 211, ब्रिटेन में 423 तथा इटली में 481 है।

विश्व में कोरोना को लेकर अच्छे संकेत

  • वैश्विक स्तर पर भी कोरोना संक्रमण को लेकर कुछ अच्छे संकेत हैं, अब तक विश्व में करीब 36 लाख कोरोना केस सामने आ चुके हैं, जिनमें से 12 लाख ठीक भी हो चुके हैं, यानि एक तिहाई कोरोना मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में शामिल इटली में अब कोरोना के नए केस तेजी से घटे हैं, अब पिछले कुछ दिनों से इटली में रोजाना 1500 से भी कम कोरोना के नए केस आ रहे हैं, वहीं डेली ग्रोथ रेट घट कर 1 फीसदी हो गई है।
Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- ‘मैं किसी को डराने या चकमा देने के लिए फैसले नहीं लेता, मैं देश के पूरे विकास के लिए फैसले लेता हूं’

इंडियन इकोनॉमी पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जहां तक 2047 विजन …