दिल्ली-एनसीआर में सांस पर संकट, गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI, छाई धुंध…जानिए अपने इलाके का हाल

दिपावली पर्व के बाद से दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते इन दिनों सांस लेना मुश्किल हो गया है। दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ से ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है।

दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना मुश्किल
दिल्ली-एनसीआर में सर्दी के साथ-साथ वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। दीपावली के बाद से ही जहां ठंड में इजाफा हुआ है, वहीं दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ से ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है, ऐसे में सांस लेना मुश्किल हो रहा है। दिल्ली में शुक्रवार यानि 28 अक्टूबर को को भी आसमान में धुंध छाई रही और हल्की धूप निकली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 14.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में शनिवार यानि आज 29 अक्टूबर को भी सुबह में धुंध छाई रही, लेकिन दिन में मौसम साफ होने का अनुमान है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार यानि 30 अक्टूबर को भी मौसम इसी तरह का बना रहेगा, वहीं सोमवार यानि 31 अक्टूबर से फिर से आसमान पूरी तरह साफ होने की संभावना है, नोएडा और गुरुग्राम में मौसम दिल्ली जैसा ही रहेगा।

दिल्ली में और खराब हुई हवा
दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता और खराब होती जा रही है, ऐसे में लोग बढ़ते वायु प्रदुषण में सांस ले रहे हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, शनिवार की सुबह दिल्ली के आईटीओ में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 392 दर्ज किया गया है, वहीं दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में 457 रिकॉर्ड हुआ है, अशोक विहार में भी एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में 420 दर्ज किया गया है। इसके अलावा दिल्ली के वजीरपुर में एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में 428, बवाना में भी ‘गंभीर’ श्रेणी में 414, जहांगीरपुरी में ‘गंभीर’ श्रेणी में 428, मुंडका में ‘गंभीर’ श्रेणी में 409 दर्ज किया गया है।

नोएडा-गुरुग्राम में भी दमघोंटू है हवा
दूसरी तरफ नोएडा में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 394, ग्रेटर नोएडा में ‘गंभीर’ श्रेणी में 403 और गुरुग्राम में भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 354 रिकॉर्ड किया गया है। ध्यान रहे कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

दिल्ली-नोएडा व गुरुग्राम में आज का मौसम
– दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 14.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 31.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।
– हवा में नमी का स्तर 68 से 90 प्रतिशत रहा।
– दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, सुबह में धुंध छाई रही, लेकिन दिन में मौसम साफ रहेगा।
– नोएडा में अधिकतम तापमान 32.1 और न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, मौसम साफ रहेगा।
– गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, यहां भी मौसम साफ रहेगा।

Load More Related Articles
Load More By RN Prasad
Load More In नोएडा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM मोदी बिहार से लोकसभा चुनाव अभियान का आगाज करेंगे, पश्चिम चंपारण के बेतिया में 13 जनवरी को पहली रैली करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत बिहार से कर सकते हैं। न्यूज ए…